23 फरवरी को भिवानी में जेपी दलाल के खिलाफ किसान महापंचायत का ऐलान

chakka jam kisan morcha

संयुक्त किसान मोर्चा का कहना हैं कि “एक तरफ सरकार गलत फॉर्मूला जोडकर कम MSP देती है दूसरी तरफ दिनों दिन बढ़ती तेल की कीमतें भी इनपुट लागत बढ़ा रही है। किसानों के साथ साथ देशभर के आम नागरिकों को भी पेट्रोल, डीजल, एवं गैस की बढ़ती कीमतों से भारी नुकसान होगा।”

बढ़ती कीमतों के खिलाफ देशभर में लोग प्रदर्शन कर रहे है। किसानों और आम लोगों ने हरियाणा के झज्जर एवं रेवाड़ी में पेट्रोल के बढ़ते दामों के खिलाफ प्रदर्शन किया जिसमे बड़ी संख्या में लोगो ने भाग लिया।

वही किसान आंदोलन को मजबूत करने के लिए देशभर में किसान महापंचायतों का दौर जारी है। आज चंडीगढ़ में विशाल सभा आयोजित की गई जिसमें चंडीगढ़ शहर के लोगों का भारी समर्थन मिला।

राजस्थान के रायसिंह नगर में 18 को और हनुमानगढ़ में 19 को विशाल सभा आयोजित की गई जिसमें सयुंक्त किसान मोर्चा के नेताओ ने संबोधित किया।

सूर्यपेट तेलंगाना में 18 फरवरी को कृषि कानूनों के विरुद्ध किसानों-मज़दूरों ने बड़ी रैली की। वही 19 फरवरी को हिसार में भी किसान महापंचायत हुई। इन सभाओं में किसानों के अलावा अन्य नागरिको ने भी भारी संख्या में भागीदारी दी।

गाजीपुर बॉर्डर पर उन्नाव में दलित औरतों की रहस्यमयी मौत के विरोध में और निष्पक्ष उच्च स्तरीय न्यायिक जांच की मांग को लेकर किसानों ने रैली निकाली गई।

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े नेताओं ने बताया कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में धरने पर बैठे किसानों को राज्य सरकार झूठे केस में फंसा रही है।किसानों के धरना स्थल से उनके टैंट और बाकि सामानों को जब्त किया जा रहा हैं।

हांलाकि किसान नेताओं सरकार को चेताया है कि मंदसौर गोली कांड के बावजूद किसानों का हौंसला नहीं टूटा तो सरकार के इन तरह के कार्यों से किसान नहीं डरने वाले हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि “23 फरवरी को सभी आंदोलन स्थलों सहित देशभर में ‘पगड़ी संभाल’ दिवस मनाया जाएगा। किसानों के आत्मसम्मान में मनाए जाने वाले इस दिन पर देशभर के महिला व पुरुष प्रदर्शनकारियों से अनुरोध किया जाता है कि इस दिन पर किसी भी रंग की पगड़ी पहन कर इस दिन को मनाए।”

किसानों के आत्मसम्मान को चोट पहुंचाने वाले हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल का अलग अलग जगहों पर भारी विरोध किया जा रहा है।

23 फरवरी को पगड़ी संभाल दिवस पर जेपी दलाल के अमानवीय बयानों के चलते उनके खिलाफ भिवानी में एक विशाल महापंचायत आयोजित की जा रही है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.