उत्तर प्रदेश: राम मंदिर निर्माण के लिए सफाईकर्मियों ने लगाया जबरन चंदा वसूली का आरोप

राम मंदिर

मामला शाहजहांपुर के जलालाबाद नगर पालिका का है जहां सफाईकर्मियों ने आरोप लगाया कि नगर पालिका के एक निरीक्षक ने राम मंदिर के निर्माण के लिए सभी सफाईकर्मियों को 100 रुपये दान करने को मजबूर किया।

सफाईकर्मियों ने बताया कि निरीक्षक ने उनलोगों को धमकी देते हुए कहा की अगर चंदा नही दिया तो सभी लोगों को काम पर अनुपस्थित चिन्हित कर दिया जाएगा।

सफाईकर्मियों के नेता प्रेम प्रकाश वाल्मीकि ने आरापों को दोहराते हुए कहा कि ‘चंदा देने के लिए इस तरह मजबूर किया जाना सही नही है।इतने कम वेतन में घर चलाना मुश्किल है और ऊपर से इस तरह की धमकी।’

मामलें को लेकर जब नगर पालिका के एक्सक्यूटिव ऑफिसर दयाशंकर वर्मा  से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि किसी भी कर्मी को अनुपस्थित नही किया जाएगा। चंदा देना या न देना व्यक्ति पर निर्भर करता है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के श्रमिक संघों ने राज्य के लोक निर्माण  विभाग के कर्मचारियों से राम मंदिर निर्माण  के लिए दान अभियान के लिए एक दिन का वेतन स्वेच्छा से दान करने पर आपत्ति जताई थी।

यूपी सरकार ने चंदा इकट्ठा करने के लिए एचडीेएफसी बैंक में खाते भी खुलवा दिए थे।

19 जनवरी को लिखे पत्र में इंजीनियर-इन-चीफ राजपाल सिंह ने एचडीएफसी बैंक को खाता खोलने के लिए कहा। जहां सरकार चंदा इकट्ठा करने पर जोर दे रही है, श्रमिक संघ इस कदम को अवैध और धार्मिक स्वतंत्रता का प्रत्यक्ष उल्लंघन बताते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.