आंगनवाड़ी वर्कर्स ने ‘आप’ विधायक आतिशी मार्लेना के आवास का किया घेराव

देश की राजधानी दिल्ली में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के निलंबन के बाद नौकरी वापस पाने की लड़ाई आज भी जारी है।

शुक्रवार को स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एण्ड हेल्पर्स यूनियन (AWHU) ने ‘आप’ विधायक आतिशी मार्लेना के जंगपुरा स्थित आवास का घेराव किया।

यूनियन के सदस्यों की मुख्य मांग है कि बर्खास्त कि गई 884 आंगनवाड़ी वर्कर्स को तुरंत कार्य बहाल किया जाए।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एण्ड हेल्पर्स यूनियन की प्रियम्बदा ने कहा कि वैसे तो आतिशी जैसे ‘आप’ के नेता महिला सशक्तिकरण का ढोल पीटने से बाज़ नहीं आते लेकिन 884 महिलाकर्मियों के ग़ैर-क़ानूनी टर्मिनेशन पर इनके मुँह से एक शब्द नहीं निकलता है।

महिलाकर्मियों का दमन करने का लगाया आरोप

यूनियन का आरोप है कि “आतिशी मार्लेना वैसे तो भाजपा के ख़िलाफ़ अपने राजनितिक हितों की पूर्ति के लिए हमले करने से कत्तई नहीं चूकती हैं। लेकिन यही ‘आम आदमी पार्टी’ मज़दूरों-महिलाकर्मियों का दमन करने के लिए ‘भाजपा’ से गलबहियां करने में बिलकुल नहीं कतराती है।”

गौरतलब है कि दिल्ली स्टेट आंगनवाड़ी वर्कर्स एण्ड हेल्पर्स यूनियन के नेतृत्व में 31 जनवरी 2022 से चली दिल्ली की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की हड़ताल पर 9 मार्च को उपराज्यपाल द्वारा एस्मा (ESMA) कानून लगा दिया गया था।

इसके बाद 884 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ग़ैरक़ानूनी तरीके से निलम्बित कर दिया गया था। साथ ही 11,000 से भी ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कारण बताओ नोटिस दिये गये थे।

यूनियन की मांगे

  • सभी टर्मिनेटेड वर्करों व हेल्परों को तुरन्त बहाल किया जाए।
  • सभी आँगनवाड़ीकर्मियों के जून तक के मानदेय का भुगतान तुरन्त किया जाए।
  • जब तक मामला न्यायाधीन है तब तक टर्मिनेटेड वर्करों को सामान (फ़ोन, रजिस्टर, इत्यादि) वापस करने के लिए प्रताड़ित करना बन्द किया जाए।
  • सभी टर्मिनेटेड महिलाकर्मियों के बकाये का तुरन्त भुगतान किया जाए।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.