गुड़गांव : टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से 4 मजदूरों की मौत

worker death

गुड़गांव के झज्जर में स्थित रोहद इंडस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री में मीथेन गैस की चपेट में आने से 4 मज़दूरों की दर्दनाक मौत हो गई है। हादसे में घायल अन्य 2 मज़दूरों की हालत गम्भीर बनी हुई है।

हादसा उस वक्त हुआ जब मज़दूर कंपनी में वेस्ट टैंक की सफाई करने में जुटे थे। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू कर दी।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

टाइम्सनाओ से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली रोहतक हाइवे स्थित रोहद इंडस्ट्रियल एरिया में दिल्ली के पटेल नगर निवासी हितेश नाम के शख्स ने एरोफ्लेक्स सीलिंग मटीरियल मैन्युफैक्चरिंग नाम से कंपनी खोली हुई है।

कंपनी में इंजन की गैस किट बनाई जाती है। कंपनी में ही सफाई के लिए कई वेस्ट टैंक बनाए हुए हैं।

बुधवार की दोपहर कुछ मज़दूर इन टैंकों की सफाई में जुटे थे। इसी दौरान 6 मज़दूर गैस की चपेट में आ गए। जिसके बाद सभी मज़दूर चकरखाकर फर्श पर गिर गए और बेहोश हो गए।

बेहोश हुए सभी मज़दूरों को बहादुरगढ़ के जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें 4 मज़दूरों की मौत हो गई। जबकि दो की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है।

युपी के रहने वाले थे सभी मृत मज़दूर

गौरतलब है कि घटना के दौरान मरने वाले सभी मज़दूर उत्तरप्रदेश के रहने वाले थे। जिसमें राजबीर नवाबगंज के रहने वाले थे। अजय कुमार शाहजहांपुर, जगतपाल और प्रकाश बाराबंकी के रहने वाले थे।

साथ ही दो घायल मज़दूर मयंक और विकास भी उत्तरप्रदेश के रहने वाले थे। दोनों मज़दूरों की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों को अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया है।

सूचना के बाद डीसी शक्ति सिंह और एसपी वसीम अकरम मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। फिलहाल इंडस्ट्रियल सेफ्टी अधिकारियों ने मज़दूरों की मौत का कारण मीथेन गैस बताया है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.