नीमराना के हैवेल्स फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक मज़दूर गंभीर रूप से घायल

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/07/Neemrana-havells-fire-.jpg

नीमराना के औद्योगिक क्षेत्र ईपीआईपी जोन स्थित हैवेल्स फैक्ट्री में अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। आग की चपेट में आने से एक मज़दूर घायल हो गया है। जिसका इलाज नज़दीकी अस्पताल में चल रहा है।

यहां इंडस्ट्रियल इलाके में लगी आग इतनी भीषण है कि कारखाने से उठ रही लपटों को कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है। हैवेल्स कंपनी नीमराणा के इंडियन जॉन में स्थित है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

एक मज़दूर गंभीर रूप से घायल

घटना स्थल पर मौजूद एक मज़दूर ने वर्कर्स यूनिटी को बताया कि,जैसे ही फैक्ट्री में आग लगनी शुरू हुए तभी सभी मज़दूर सुरक्षित बहार आ गये थे। केवल एक मज़दूर आग की चपेट में आने से घायल हो गया है उसको नज़दीकी अस्पताल ने इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया की आग इतने भीषड़ थीं थे कुछ ही देर में फैक्ट्री के अंदर क सारा सामान जल कर रख हो गया है।

फैक्टरी में आग लगने की सूचना स्थानीय दमकल विभाग को दी गई। इसके बाद बहरोड़-नीमराणा की दमकल गाड़ियां जल्द ही मौके पर पहुंच गई। वहीं नीमराणा प्रशासन के और पुलिस के अधिकारी भी घटना स्थल पर पहुंचे हैं। दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पा लिया है।

फैक्टरी में लगी आग के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस और प्रशासन द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक अभी तक घटना में किसी के हताहत होने की सुचना नहीं है।

फैक्ट्री में बनते थे इलेक्ट्रॉनिक सामान

हैवेल्स इंडिया की नीमराणा की फैक्टरी में सीएफएल, एचआईडी लैंप और मोटर एवं लाइटिंग फिक्सचर्स बनते हैं। इसकी स्थापना 2004 में हुई थी. कंपनी का ये प्लांट 1,94,249 वर्ग मीटर में फैला है।

वहीं अलवर में कंपनी की एक केबल और वायर बनाने की भी फैक्टरी है। इसे 1996 में स्थापित किया गया था. ये फैक्टरी 4,04,686 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली है. ये देश की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेट केबल फैक्टरी है।

इसके अलावा कंपनी की अन्य फैक्टरी हिमाचल प्रदेश के बद्दी, उत्तराखंड के हरिद्वार, हरियाणा के फरीदाबाद, और उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद में भी है। जबकि कंपनी Lloyd नाम के एसी भी बनाती है, इसकी फैक्टरी गिलोथ में है।

हैवेल्स इंडिया इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की प्रमुख कंपनी है। कंपनी सीएफएल, एलईडी लैंप से लेकर पंखे, कूलर और अन्य होम एप्लाइंसेस के सामान बनाती है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.