रेलवे से 13450 पद समाप्त करेगी सरकार, कर्मचारियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

piyush goyal

एकतरफ देश के रेलमंत्री लगातार सार्वजनिक मंचों पर आकर दिलासा देते है कि रेलवे को निजी हाथों में नहीं सौंपा जायेगा, वही दुसरी तरफ रेलवे बोर्ड ने वर्कर्स स्टडी कमेटी को उत्तर पश्चिम रेलवे सहित देश के सभी 16 जोनल रेलवे से 13450 पद खत्म करने के निर्देश दिये गये हैं।

रेलवे में इस वर्ष 13,450 पद खत्म करने के फरमान से रेलवे कर्मचारी संगठनों में रोष है। इस फैसले को वापस नहीं लिए जाने पर आल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन (एआइआरएफ) ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

फेडरेशन का कहना है कि इस संकट के दौर में ट्रेन व माल गाडि़यों का परिचालन करने के लिए रेल कर्मचारी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद रेलवे प्रशासन कर्मचारी विरोधी फैसले ले रहा है।

एआइआरएफ ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को पत्र लिखकर तुरंत इस आदेश को वापस लेने की मांग की है।

सबसे ज्यादा पद नॉदर्न रेलवे में खत्म किये जायेंगे

उ. प . जोन के यूनियन के महामंत्री मुकेश माथुर और मज़दूर संघ के अध्यक्ष विनोद मेहता ने कहा ‘ पहले ही रेलवे में 15 हजार पद रिक्त हैं। ऐसे में 600 पद खत्म करना अनुचित है।’

पिछले दिनों रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को पत्र लिखकर गैर जरूरी पदों को समाप्त करने को कहा है।

उत्तर रेलवे में सबसे ज्यादा 2,350 पद उत्तर रेलवे में खत्म होंगे। रेलवे बोर्ड के इस आदेश से कर्मचारियों में नाराजगी है।

एआइआरएफ के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रेलवे कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

ट्रेन व मालगाड़ी के सुचारू परिचालन के साथ ही विभिन्न राज्यों में आक्सीजन की कमी दूर करने के लिए आक्सीजन एक्सप्रेस चला रहे हैं।

इस दौरान कई कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो गए और कई लोगों की जान चली गई। उन्होंने कहा कि यदि रेलवे बोर्ड ने आदेश वापस नहीं लिया तो इस महामारी के बीच कर्मचारी आंदोलन करने को मजबूर हो जाएंगे।

वही सरकार के इस कदम से भारतीय रेलवे में नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। कोरोना के चलते वैसे भी कई क्षेत्रों में रोजगार छिन गए हैं। वहीं इतने ज्यादा पदों पर भर्ती नहीं होने से रोजगार का संकट और गहरा हो जायेगा।

(मेहनतकश की खबर से इनपुट के साथ)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.