10 में से 7 भारतीय नहीं उठा पाते हैं पौष्टिक भोजन का खर्च: CSE की रिपोर्ट

food distribution in ranchi

हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि 10 में से 7 भारतीय पौष्टिक भोजन का खर्च नहीं उठा सकते हैं और हर साल लाखों लोग उन बीमारियों के कारण मर जाते हैं जो सीधे तौर पर खराब आहार से जुड़ी होती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक औसत भारतीय के आहार में आम तौर पर आवश्यक पौष्टिक खाद्य पदार्थों जैसे फल, सब्जियां, फलियां आदि की कमी होती है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “पौष्टिक भोजन किसी व्यक्ति की आय के 63% से अधिक होने पर वहन योग्य नहीं रह जाता है।”

Centre for Science and Environment (CSE) और Down To Earth पत्रिका द्वारा हाल ही में जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है, “70% भारतीय पौष्टिक आहार का खर्च नहीं उठा सकते हैं। इसी की वैश्विक औसत 42 प्रतिशत है।”

एक औसत भारतीय के आहार में आमतौर पर फल, सब्जियां, फलियां, नट्स और साबुत अनाज की कमी होती है। मछली, डेयरी और रेड मीट की खपत लक्ष्य के भीतर है, Global Nutrition Report, 2021 में भी कहा गया है।

खराब आहार के कारण होने वाली बीमारियों का जिक्र करते हुए सर्वे में सांस संबंधी बीमारियों, डायबीटीज, कैंसर, स्ट्रोक और हृदय रोग का उल्लेख किया गया।

क्यों अधिकांश लोग पौष्टिक भोजन का खर्च नहीं उठा सकते?

Food and Agriculture Organization के अनुसार, एक पौष्टिक भोजन यदि किसी व्यक्ति की आय के 63% से अधिक हो तो वह सस्ता हो जाता है।

20 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्क प्रतिदिन सुझावित 200 ग्राम की तुलना में केवल 35.8 ग्राम फलों का सेवन करते हैं और सब्जियां केवल 168.7 ग्राम, जबकि कम से कम 300 ग्राम की सलाह दी जाती हैं।

इसी तरह, वे प्रतिदिन केवल 24.9 ग्राम (लक्ष्य का 25%) फलियां और 3.2 ग्राम (लक्ष्य का 13%) प्रतिदिन नट्स का उपभोग करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “कुछ प्रगति के बावजूद, आहार पौष्टिक नहीं हो रहे हैं। इसके ऊपर, वे पर्यावरण से मांग बढ़ाते जा रहे हैं, भले ही देश में कुपोषण का स्तर अस्वीकार्य बना हुआ है।”

“हमारे वर्तमान रवैये को जारी रखने की मानव, पर्यावरणीय और आर्थिक लागत इतनी ज्यादा है कि यदि हम इसे काबू करने में नाकामयाब रहते हैं तो हमें बहुत गंभीर कीमत चुकानी पड़ेगी। वैश्विक खाद्य प्रणाली, स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिहाज से असमर्थ है।”

मुद्रास्फीति का खाद्य कीमतों पर क्या असर पड़ रहा है?

पिछले एक साल में, उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) मुद्रास्फीति में 327% की वृद्धि देखी गई है, जबकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) — जिसमें CFPI शामिल है — में 84% की वृद्धि देखी गई है।

“भोजन CPI मुद्रास्फीति का सबसे बड़ा प्रेरक मालूम होता है। खाद्य मुद्रास्फीति का वर्तमान उच्च स्तर उत्पादन की बढ़ती लागत, अंतरराष्ट्रीय फसल की कीमतों में वृद्धि और अत्यधिक मौसम संबंधी बाधाओं से प्रेरित है।

Down To Earth के मैनिजिंग एडिटर, रिचर्ड महापात्रा ने कहा, “वास्तव में, CRISIL डेटा के हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि मार्च-अप्रैल 2022 में शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य कीमतों में ज्यादा दर से वृद्धि हुई है।”

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.