IPS स्टडी: अमेरिका में 2021 में वेतन का अंतर बढ़ा, अब CEO कमाता है कर्मचारी से 670 गुना

ceo-worker pay gap widens

Institute for Policy Studies (IPS) के एक रिसर्च में मंगलवार को दिखाया गया कि 2021 में सबसे कम औसत वेतन वाली 300 पब्लिक्ली लिस्टेड अमेरिकी कंपनियों में कर्मचारियों और CEO के बीच वेतन अंतर बढ़ गया है।

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक इस शोध से पता चला है कि औसत अंतर पहले 670:1 था, जो पूर्व वर्ष में 604:1 था, जबकि 49 कंपनियों का अनुपात 1000:1 से अधिक था।

1000:1 का मतलब है कि CEO का वेतन कर्मचारी के वेतन से 1000 गुना है।

यह अध्ययन खासकर कम औसत मजदूरी देने वाली कंपनियों पर हुआ है।

समूह में CEO का औसत वेतन 25 लाख डॉलर से 1.06 करोड़ डॉलर तक चढ़ गया, जबकि कर्मचारी का औसत वेतन 3,556 डॉलर से 23,968 डॉलर है।

इसका फायदा उन निवेशकों को होगा जो पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) एजेंडे के हिस्से के रूप में सामाजिक न्याय के कारणों पर जोर देते हैं।

अमेरिकी कंपनियों को इस साल ESG-संबंधित शेयरधारक प्रस्तावों की एक अभूतपूर्व लहर का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें मजदूरों के की स्थिति अक्सर उठाए जाने वाले मुद्दों में से एक है।

IPS के Global Economy Project की डायरेक्टर, सारा एंडरसन ने कहा, “महामारी के दौरान, कम वेतन वाले मजदूरों ने दिखाया है कि वे हमारी अर्थव्यवस्था के लिए कितने जरूरी हैं। 2021 में मुनाफे में बढ़ोतरी के साथ, कंपनियों को अधिक वेतन हिस्सेदारी की ओर एक बड़ी छलांग लगाने का अवसर मिला।”

रिसर्च में पाया गया कि 106 कंपनियों में, औसत कर्मचारी वेतन की बढ़ोतरी की दर दी गई अवधि में औसत अमेरिकी मुद्रास्फीति दर 4.7% से पीछे ही रही।

उस समूह में से, 67 कंपनियों ने इस अवधि में शेयर बायबैक पर संयुक्त रूप से 43.7 अरब डॉलर खर्च किए, जिससे सीईओ के स्टॉक-आधारित वेतन को बढ़ावा मिला।

जवाब में, मजदूरों की बढ़ती संख्या मामलों को अपने हाथों में ले रही है और बेहतर वेतन, काम करने की स्थिति या काम और निजी जीवन के संतुलन की तलाश में नौकरियां बदलने की तलाश कर रही है, एक ट्रेंड जिसे “The Great Resignation” कहा जा रहा है।

PwC के मार्च में किए गए एक वैश्विक सर्वे में पाया गया कि अगले 12 महीनों में पांच में से एक कर्मचारी नौकरी बदलने के “बेहद” या “बहुत संभावित” है।

कोरोना महामारी ने निवेशकों द्वारा अपने कर्मचारियों के साथ व्यवहार करने के तरीके पर ध्यान आकर्षित किया है, हालांकि, जैसा कि Amazon की हालिया वार्षिक बैठक में देखा गया था, कई लोगों ने ऐसे मुद्दों पर प्रबंधन का विरोध किया है

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.