85 % से ज्यादा उत्तराखंड की आबादी प्राकृतिक आपदाओं से खतरे के कगार पर

काउंसिल ऑन एनर्जीएनवायरनमेंट एंड वाटर (CEEW) द्वारा जारी एक स्वतंत्र विश्लेषण के अनुसारउत्तराखंड में 85 प्रतिशत से अधिक जिलेजहाँ नौ करोड़ से अधिक लोगों के घर हैंअत्यधिक बाढ़ और इसके संबंधित घटनाओं के हॉटस्पॉट हैं।

यही नहीं, उत्तराखंड में चरम बाढ़ की घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता 1970 के बाद से चार गुना बढ़ गई है। इसी तरह भूस्खलन, बादल फटने, ग्लेशियल झील के प्रकोप आदि से संबंधित बाढ़ की घटनाओं में भी चार गुना वृद्धि हुई है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। राज्य के चमोली, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी जिले बाढ़ से अत्यधिक ख़तरे में हैं।

CEEW में प्रोग्राम लीड अविनाश मोहंती कहते हैं:

उत्तराखंड में हाल ही में आई विनाशकारी बाढ़ इस बात का सबूत है कि जलवायु संकट को अब नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। पिछले 20 वर्षों मेंउत्तराखंड ने 50,000 हेक्टेयर से अधिक वन को खो दिया हैजिससे इस क्षेत्र में सूक्ष्म जलवायु परिवर्तन हो रहे हैं। इससे राज्य में चरम जलवायु घटनाओं में वृद्धि हुई है। भूमि उपयोग आधारित वन बहाली पर ध्यान देने से न केवल जलवायु असंतुलन को दूर किया जा सकता है बल्कि राज्य में स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है। 

वो आगे कहते हैं, “अब स्थिति ऐसी नहीं कि इन विषयों पर काम विकल्प की तरह लिया जाये। ये मुद्दे तो राष्ट्रीय अनिवार्यता हैं।”

CEEW के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणाभ घोष कहते हैं-

उत्तराखंड में त्रासदी विस्तृत जिला-स्तरीय जलवायु जोखिम आकलन और विभिन्न प्रशासनिक स्तरों पर अनुकूली और लचीलापन क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता को दोहराती है। इसके अलावायह देखते हुए कि संवेदनशील समुदाय अक्सर चरम जलवायु घटनाओं से सबसे अधिक प्रभावित होते हैंउन्हें जोखिम मूल्यांकन योजना का एक अभिन्न अंग बनाया जाना चाहिए। अंत मेंचरम जलवायु घटनाओं की बढ़ती आवृत्ति के साथभारत को तत्काल एक राष्ट्रव्यापी लेकिन विकेंद्रीकृत और संरचितवास्तविक समय डिजिटल आपातकालीन निगरानी और प्रबंधन प्रणाली विकसित करने की आवश्यकता है। भारत को आर्थिक समृद्धि और मानव विकास के लिए अधिक लचीला और जलवायु के अनुकूल मार्ग बनाना चाहिए।

ध्यान रहे कि पिछले साल पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंदू कुश हिमालय ने 1951–2014 के दौरान लगभग 1.3 डिग्री सेल्सियस तापमान वृद्धि का अनुभव किया।

तापमान में वृद्धि के कारण उत्तराखंड में सूक्ष्म जलवायु परिवर्तन और तेजी से हिमस्खलन पीछे हट गया है, जिससे बार-बार और आवर्तक फ्लैश बाढ़ आ रही है।

आने वाले वर्षों में, यह राज्य में चल रही 32 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को भी प्रभावित कर सकता है, जिनकी कीमत प्रत्येक 150 करोड़ रुपये से अधिक है।

अत्यधिक बाढ़ की घटनाओं में वृद्धि के साथ, सीईईवी विश्लेषण ने यह भी बताया कि उत्तराखंड में 1970 के बाद से सूखा दो गुना बढ़ गया था और राज्य के 69 प्रतिशत से अधिक जिले इसकी चपेट में थे।

साथ ही, पिछले एक दशक में, अल्मोड़ा, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में बाढ़ और सूखा एक साथ आया। यह आगे नीति निर्माताओं और प्रतिक्रिया टीमों के लिए जोखिम-सूचित निर्णय लेने को जटिल बनाता है।

CEEW द्वारा जलवायु जोखिम मूल्यांकन पर 2015 की एक रिपोर्ट, अन्य वैश्विक भागीदारों के साथ, गंगा बेसिन में बाढ़ की आवृत्ति में छह गुना वृद्धि का संकेत दिया था, शताब्दी के उच्च मार्ग पर। 2020 में प्रकाशित एक अन्य सीईईवी अध्ययन में पाया गया था कि 75 प्रतिशत जिले और भारत की आधी आबादी चरम जलवायु घटनाओं की चपेट में थी।

(जनपथ की खब़र से साभार)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.