केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4 फीसदी महंगाई भत्ते पर मुहर

CURRENCY

देश के एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है, इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा।

चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 21 फीसदी हो जाएगा।

हालांकि ये भत्ता जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा, लेकिन इसका आधिकारिक ऐलान अब तक नहीं हुआ है ।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सरकार के इस आधिकारिक ऐलान का बेसब्री से इंतजार है।

कैबिनेट ने मार्च 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त 1 जनवरी, 2020 से जारी करने की मंजूरी दी थी।

तब वित्त मंत्री ने ऐलान किया था कि बेसिक सैलरी, पेंशन में मौजूदा महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

कोरोना महामारी संकट को देखते हुए सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2020 से मिलने वाले अतिरिक्त भत्ते को रोक दिया था।

व्यय विभाग ने एक मेमोरेंडम में बताया कि 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से मिलने वाले भत्ते की अगली किस्त भी नहीं दी जाएगी  हालांकि मौजूदा दरों पर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान होता रहेगा ।

हालांकि खबर ये भी है कि, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और वर्कर्स के संगठन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने मौजूदा सरकारी खजाने का लेखा-जोखा रखा, और वित्त मंत्री से गुजारिश की है कि अब सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को वर्तमान महंगाई दर 28 परसेंट के हिसाब से  महंगाई भत्ता दिया जाए।

एसोसिएशन ने कहा कि कोविड के दौरान केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने पूरे समर्पण के साथ काम किया, ड्यूटी के दौरान कई कर्मचारियों की जान भी चली गई।

इसे ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री सभी कर्मचारियों और पेंशनरों को उनका जनवरी 2020 से बकाया महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 28 फीसदी की दर से दें।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.