देश में अब तक 1300 बैंक कर्मचारियों की कोरोना से मौत, मरने का आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से भी अधिक

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/05/bank-employees.png

ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन (एआईबीईए) के अनुसार देश में अबतक 1300 से अधिक बैंक कर्मचारियों की कोविड-19 के कारण मौत हो गई हैं और काफी कर्मचारी संक्रमित हुए हैं।

एआईबीईए ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) से कोविड-19 से प्रभावित बैंक कर्मचारियों का साप्ताहिक स्‍वास्‍थ्‍य ब्यौरा जारी करने का आग्रह किया है।

ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन ने भारतीय बैंक संघ से यह भी अनुरोध किया है कि सभी कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन लगवाने में मदद की जाए ताकि वे बिना किसी तरह के डर के अपनी ड्यूटी कर सके।

इस बारे में ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने भारतीय बैंक संघ को पत्र लिखा है।

इस पत्र में उन्होंने लिखा, ”कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं, जिससे बैंक कर्मियों में दहशत का माहौल है। भारतीय बैंक संघ के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2021 तक 600 बैंक कर्मचारियों की कोरोना के कारण मौत हो गई थी। यह आंकड़ा बढ़कर अब 1300 पर पहुंच गया हैं।”

वेंकटचलम ने आगे बताया, ”देश में करीब 13.50 लाख बैंक कर्मचारी हैं और 0.10 प्रतिशत कर्मचारियों की कोरोना के कारण अबतक मौत हो गई हैं। यह आंकड़ा राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों (0.02 प्रतिशत, 2,87,000 मृत्यु) से काफी अधिक है। यह साफ तौर पर दर्शाता है कि बैंक कर्मचारियों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है।”

वेंकटचलम ने कहा कि टीकाकरण में बैंक कर्मचारियों को प्राथमिकता दिए जाने की हमारी अपील को सरकार ने गंभीरता से नहीं लिया। अब सिर्फ कुछ ”अनुरोध” राज्य सरकारों को भेजे जा रहे हैं। यहां तक कि अभी तक केन्द्र सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई निर्देश नहीं आया है। जबकि वे अपना कर्तव्य निभा रहे हैं और बीमारी के खतरे के बीच लोगों की सेवा कर रहे हैं।

बैंकर्स के अनुसार, ”बैंक कर्मचारियों की मृत्यु राष्ट्रीय औसत की तुलना में बहुत अधिक है। बैंक कर्मचारियों का अभी तक पूरी तरह से टीकाकरण भी नहीं हो पाया है जिस वजह से कोविड से संक्रमित होने वाले बैंक कर्मचारियों की संख्या भी बहुत अधिक है।”

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.