तेलंगाना: आर्थिक तंगी के कारण गणपति शुगर्स के मज़दूर ने की आत्महत्या

suicide

तेलंगाना स्थित गणपति शुगर्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एक कर्मचारी ने आर्थिक तंगी के कारण गुरुवार रात अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार, कडप्पा जिले के जयचंद्र संगारेड्डी में रोजगार के लिए आए थे और गणपति शुगर्स में कार्यरत थे।

प्रबंधन ने तीन महीने पहले बिना किसी पूर्व सूचना के तालाबंदी की घोषणा की। इससे मजदूर पैसे के संकट से जूझ रहे थे। जयचंद्र को तीन महीने तक कहीं और कोई काम नहीं मिला। जिसके कारण उन्होंने अपनी जीवन लीला ही खत्म कर ली।

ये भी भी पढ़ें-

5 लाख रुपए मुआवजे की मांग

पुलिस ने मामला दर्ज कर शव को संगारेड्डी सरकारी अस्पताल भेज दिया है। संगारेड्डी विधायक टी जयप्रकाश रेड्डी ने जयचंद्र के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और अंतिम संस्कार के लिए 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता की पेशकश की। गणपति शुगर्स के कार्यकर्ताओं ने विधायक को बताया कि त्रासदी कंपनी के बंद होने का परिणाम है।

जयप्रकाश रेड्डी ने तब महाप्रबंधक से बात की और मज़दूर के परिवार को 5 लाख रुपए मुआवजा देने की मांग है । विधायक को बताया गया कि गणपति शुगर्स प्रबंधन संचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार है कि एक या दो दिन में मामले की सुनवाई श्रम अदालत में होने की संभावना है।

ये भी भी पढ़ें-

गौरतलब है कि बीते बुधवार को तेलंगाना स्थित रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (RFCL) काम से निकाले गए एक ठेका मज़दूर ने कीटनाशक पीकर आत्महत्या करने का प्रयास किया है। एक नई एजेंसी ने RFCL का अधिग्रहण किये जाने के बाद सैकड़ों मज़दूरों को एक साथ नौकरी से बर्खास्त कर दिया था।

इतना ही है देशभर में मज़दूरों द्वारा आत्महत्या के प्रयासों की खबरें आती हैं। पिछले महीने मध्य प्रदेश के औद्योगिक शहर इंदौर में नौकरी से निकाले जाने के बाद सात मज़दूरों ने कंपनी के बाहर ही सामूहिक रूप से जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास का मामला सामना आया था।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.