भीषण गर्मी में काम करने से MCD सफाई कर्मी की मौत, सफाई कर्मचारी यूनियन में आक्रोश, 1 करोड़ के मुआवज़े की मांग

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/06/MCD-delhi-worker-death-1.jpg

बुधवार दोपहर दिल्ली नगर निगम के रोहिणी वार्ड नंबर 51 में काम करने वाले एक सफाई कर्मचारी हीरा लाल s/o प्रेम चंद की भीषण गर्मी में काम के दौरान मृत्यु हो गई। घटना के बाद रोहिणी जोन के सफाईकर्मियों में गहरी नाराजगी है।

एम सी मजदूर विकास परिषद व दिल्ली नगर निगम मजदूर फेडरेशन के सदस्यों ने हड़ताल का ऐलान कर दिया है।

साथ ही संगठन के सभी सदस्योंओं की मांग है कि हीरा लाल के परिवार के एक सदस्य को पक्की नौकरी व 1 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जाये।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

साथ ही संगठन के सदस्यों ने प्रशासन को धमकी देते हुए कहा कि जब तक एमसीडी प्रशासन सफाईकर्मियों की मांग नहीं मानता, तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

यदि कोई भी सुपरवाइजर अपने इलाके में काम करवाते हुए दिखाई दिया, तो फेडरेशन की ओर सख्त कार्रवाही की जाएगी।

संगठन के सदस्य संतलाल चावरिया ने कहा कि यदि निगम ने जल्द निर्णय नहीं लिया तो पूरी दिल्ली में हड़ताल होगी।

इस महीने इतनी भीषण गर्मी हो रही की हम लोगों को लिए काम करना बहुत मुश्किल हो रहा है।

संगठन की ओर से दिल्ली नगर निगम से बहुत बार मांग कि थी की दोपहरी में सफाई कर्मियों को काम करने से छूट मिले। इसकी एवज में सुबह और शाम काम करने को तैयार हैं।

लेकिन प्रसाशन की ओर से इस बात पर कोई कार्रवाही नहीं हुई है।

दिल्ली नगर निगम में काम करने वाले पापु ने वर्कर्स यूनिटी को बताया कि चिलचिलती धूप में काम करना बहुत मुश्किल है। हम लोगों के ऊपर प्रसाशन का इतना ज्यादा दबाव होता है कि इतनी गर्मी में भी हम लोग काम करने को तैयार हो जाते हैं। बीते कई महीनों से हम लोगों को वेतन भी नहीं मिला है।

साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम ने ठेकेदारी के कारण सभी कर्मचारियों की हालत बहुत ख़राब है। देखा जाये तो दिल्ली और एनसीआर के सभी इलाकों में सफाई कर्मचारियों की सुनने वाला कोई नहीं है।

बीते दस दिनों से नोएडा विकास प्राधिकरण के लगभग 3000 सफाई कर्मचारी धरने पर बैठे हैं कर्मचारियों की मांगा है की उनका वतन बढ़ाया जाये लेकिन प्रसाशन सुनने को तैयार ही नहीं है।

गौरतलब है कि पिछले कई सालों की तुलना में इस साल मई के महीने में तापमान लगातार 44 – 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है।

अगर इतने भीषण गर्मी में भी कर्मचारियों से काम करवाया जायेगा तो साफ साफ दिखता है कि प्रसाशन और सरकार कर्मचारियों  के लिए कितना सजग है।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.