यूपी में योगी-मोदी की फोटो कचरे में डालने पर सफाई कर्मचारी बर्खास्त

उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक सफाई कर्मी को पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर कथित तौर पर कूड़ा गाड़ी में डालने के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया है।

मामला मथुरा का है जहां नगर निगम के सफाई कर्मी, बॉबी (40) 16  जुलाई को कूड़ेदान की गाड़ी में कूड़ा भरकर ले जा रहा था। कुड़ा गाडी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरें पड़ी हुईं थीं। वहीं राजस्थान के कुछ लोगों ने जब तस्वीरों को देखा तो सफाई कर्मी बॉबी का वीडियो बना लिया।

17 जुलाई को वीडियो वायरल होने के बाद नगर निगम सफाई कर्मी बॉबी को अधिकारियों ने बुलाया और उसे लेटर थमाते हुए बर्खास्त कर दिया।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

हालांकि सफाई कर्मी बॉबी का कहना है कि अधिकारियों की गलती का मेरे ऊपर डाली दी गयी है जिसके बाद मुझको बर्खास्त कर दिया है।

हिदुस्तान यूट्यूब चैनल पर आयी वायरल वीडियो के मुताबिक बॉबी ने कहा कि “सफाई करो तो लोगों को परेशानी न करो तो भी।

पीड़ित बॉबी का कहना है कि कूड़े में पड़ी चीजों की सफाई करना, उठा कर ले जाना उसका काम है। साथ ही उनका कहना है कि वह पिछले 20-25 साल से सरकार की सेवा कर रहे हैं। सरकार सोचे की ये गरीब कहां जाएगा और बच्चों का क्या होगा।

वहीं दूसरी तरफ मथुरा के मेयर मुकेश आर्य बंधु ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

बॉबी ने कहा कि वह सफाई कर्मी है, कूड़े में मिलने वाली चीजों को फेकना होता है। बॉबी ने पूछा, “क्या कूड़े में मिलने वाली चीज सजा के रखूंगा? शासन ने भी धार्मिक या इस तरह की चीजों को संभालने का कोई ऐसा आदेश दिया होता तो हम जागरुक रहते।”

कीचड़ में मिलने वाली चीजों को फेंकना ही होता है। बॉबी कि मांग है कि उनको जल्दी से जल्दी नौकरी पर वापस लिया जाए।

बॉबी ने कहा कि इसमें उनकी कोई गलती नहीं है, बल्कि कूड़े में तस्वीर फेंकने वालों पर भी कार्रवाई हो। थाना सदर बाजार क्षेत्र के सुभाष इंटर कॉलेज से कूड़ा उठाकर कूड़े गाड़ी में डाला तो उन तस्वीरों पर गंदगी लगी हुई थी।

वह उन्हें पहचान नहीं पाया। सफाई कर्मी बॉबी का यह भी कहना है कि कार्रवाही उन लोगों पर होनी चाहिए जिन लोगों ने तस्वीरों को कूड़ेदान में फेंका है । बॉबी ने बताया कि 20-25 साल से वह नगर निगम और नगर पालिका में सेवा दे रहे है।

गौरतलब है कि स्थानीय लोगों का कहना है कि इसमें सफाई कर्मी की कोई गलती नहीं थी। गलती उन लोगों की है जिन लोगों ने उन तस्वीरों को उतारकर कूड़े के ढेर में फेंक दिया। उन्होंने कहा कि बॉबी की बहाली की जाए, ताकि उनका परिवार अपना जीवनयापन ठीक से कर सके।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.