अंडरग्राउंड टैंक की सफाई में 2 मजदूरों की मौत, मांगने पर भी ठेकेदार ने नहीं दिए थे सेफ्टी गियर

accident

मंगलवार की रात ग्रेटर नोएडा, कासना के साइट 5 में एक कारखाने के परिसर में पेट्रोकेमिकल युक्त एक भूमिगत टैंक की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत हो गई और दो अन्य बाल-बाल बच गए।

बुधवार को उनसे काम के लिए संपर्क करने वाले ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया।

टैंक की सफाई के दौरान दोनों लोगों ने सुरक्षा गियर नहीं पहने थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मजदूरों ने सुरक्षा गियर के लिए कहा था लेकिन उन्हें आश्वासन दिया गया था कि यह खतरनाक काम नहीं है ।

मंगलवार की रात करीब नौ बजे हेमंत नाम के एक ठेकेदार ने चारों मजदूरों को जगदंबा पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड में भूमिगत टैंक की सफाई करने को कहा ।

टैंक के अंदर गए मजदूरों में से एक रवींद्र ने कहा कि ठेकेदार ने उन्हें 6,000 रुपये देने की पेशकश की ।

उन्होंने कहा, “इस तरह के काम के लिए उन्होंने पहले हमसे संपर्क किया था, इसलिए हमने नहीं सोचा था कि यह इतना खतरनाक होगा । उन्होंने हमें कोई सुरक्षा गियर नहीं दिया और हम चारों ने सिर्फ कपड़े का मास्क पहना हुआ था ।”

रवींद्र ने कहा कि कारखाने के मालिक सुरेंद्र गुप्ता ने उन्हें वह टैंक दिखाया था, जिसकी सतह पर एक छेद था ।

उन्होंने कहा भी कि टैंक से दुर्गंध आ रही है लेकिन मालिक ने उन्हें आश्वस्त किया कि इसमें कोई खतरा नहीं है । इसके बाद पंकज और रामभेश टैंक में घुस गए ।

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों टैंक के अंदर होश खो बैठे और अन्य दो मजदूर अंदर चले गए लेकिन घुटन महसूस करने के कारण दोनों वापस बाहर आ गए ।

स्थानीय लोगों ने खींचकर पंकज और रमेश को टैंक से बाहर निकाला और कैलाश अस्पताल ले गए, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया ।

पुलिस के मुताबिक दोनों मजदूरों की मौत दम घुटने से हुई है । पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 ए (लापरवाही के कारण मौत) और 284 (किसी भी जहरीले पदार्थ के साथ किसी भी तरह से जल्दबाजी या लापरवाही से मानव जीवन को खतरे में डालने के लिए) के तहत मामला दर्ज किया ।

(साभार-लोकमत)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.