उत्तराखंडः मजदूर किसान पंचायत के बाद यूनियन लीडर की गला काट कर हत्या करने की धमकी

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/10/daljit-singh-rakesh-tikait-in-kiccha.jpg

उत्तराखंड के किच्छा में स्थित इंटरार्क बिल्डिंग मैटीरियल्स प्रालि कंपनी के गेट पर मजदूर किसान महापंचायत के दूसरे दिन ही इंटरार्क यूनियन लीडर दलजीत सिंह को जान से मारने की धमकी दी गई।

यूनियन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि 4 अक्टूबर को मजदूर किसान महापंचायत थी, जिसमें किसान नेता राकेश टिकैत समेत भारतीय किसान यूनियन के कई किसान नेता शामिल हुए थे।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “5 अक्टूबर को रात 9:13 बजे इन्टरार्क मजदूर संगठन ऊधम सिंह नगर के अध्यक्ष दलजीत सिंह के पास फोन नंबर-9027970228 से फोन आया जिसमें गला काट देने और जान से मारने की खुली धमकी दी गई।”

दलजीत सिंह ने बताया कि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया गया। फोन करने वाले ने कहा कि ‘तू किसान नेता राकेश टिकैत को बुलाकर लाया और धमकी दिलाई कि उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड को जाने वाले सभी 6 रास्तों को किसान जाम कर देंगे तो उत्तराखंड सरकार 24 घण्टे भी नहीं झेल पाएगी। ऐसा होने पर हम इंटरार्क कंपनी के लिए चाइना की ओर से रास्ता खुलवा देंगे।’

ये भी पढ़ें-

तहरीर में कंपनी नामजद

रूद्रपुर बगवाड़ा पुलिस चौकी को दी गई तहरीर में धमकी देने वाले और इन्टरार्क कंपनी को ठहराया जिम्मेदार गया है। साथ ही, कार्यवाही की मांग की गई है, अन्यथा आंदोलन तेज करने को कहा गया है।

तहरीर में कहा गया है कि वरिष्ठ किसान नेता चौधरी राकेश टिकैत एवं 4 अक्टूबर 2022 की मजदूर-किसान महापंचायत के खिलाफ बोलने वाले खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। पुलिस प्रशासन एवं उत्तराखंड सरकार को ऐसे संवेदनशील मामले को तत्परता से लेना चाहिए।

यूनियन के नेताओं का कहना है कि “इंटरार्क मजदूरों के आंदोलन को तोड़ने और कमजोर करने के लिए वे किस हद तक जा सकते हैं यह नजीर है। लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं, बल्कि हमारे इरादे और अधिक मजबूत हुए हैं। पिछले 4 वर्षों से शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ चल रहे आंदोलन के नेतृत्व कर्ता इन्टरार्क मजदूर संगठन के अध्यक्ष को धमकी दिए जाने की खबर से पूरे मज़दूर वर्ग में रोष है।”

धमकी वाले मामले की लिखित तहरीर रुद्रपुर उधम सिंह नगर पुलिस को दे दी गई है जिसमें इन्टरार्क कंपनी मालिक, अरविंद नंदा, कारपोरेट के अधिकारी महेश वर्मा, पंतनगर एवं किच्छा प्लांट हेड मनोज रोहिल्ला, एचआर हेड वी.बी. श्रीधर, पर संदेह जताते हुए शिकायत की गई है और किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर इन लोगों को पूर्ण रूप से जिम्मेदार मानने की बात कही गई है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.