Breaking: गुड़गांव के बिनोला की कंपनी में भीषण आग, दमकल की 24 गाड़ियां आग बुझाने में लगीं

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/10/Binola-Factory-fire.jpg

अभी अभी खबर मिली है कि गुड़गांव में बिनोला औद्योगिक इलाके में स्थित जेनवियर डूबर्ट कंपनी में भीषण आग लग गई है और दमकल विभाग के दर्जनों कर्मचारी उसे बुझाने में लगे हुए हैं।

यह कंपनी शिवम ऑटोटेक कंपनी के पास स्थित है और आज सुबह 4 बजे भीषण आग लगने से इलाके में दहशत का माहौल है। स्थानीय मीडिया के अनुसार 24 दमकल लगे हैं आग बुझाने में।

शिवम ऑटोटेक कंपनी में नाइट शिफ्ट करने वाले अमित देसवाल ने बताया कि आग इतनी भीषण थी कि आस पास की कंपनियों में नाइट शिफ्ट करने वाले मजदूर अपनी अपनी कंपनियों से बाहर निकल आए।

एक मजदूर ने वर्कर्स यूनिटी फोन पर बताया कि यहां ऑयल स्टोरेज का गोडाउन भी था। हालांकि आजतक की खबर के अनुसार, ये ऑटोपार्ट्स बनाने वाली फैक्ट्री है।

अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है क्योंकि इस कंपनी में केवल सुबह से शाम तक की जनरल शिफ्ट चलती थी। रात में कंपनी बंद रहती थी।

सोशल मीडिया पर आ रहे वीडियो में दिख रहा है कि आग की लपटें आसमान छू रही हैं और लगभग पूरी कंपनी को अपनी आगोश में ले चुकी हैं। पूरा इलाके धुएं से भर गया है। अगल बगल की कंपनियों से निकले मजदूर इस पूरी घटना को अपने मोबाइल में कैद कर रहे हैं।

सुबह चार बजे होने के कारण वहां अफरा तफरी का माहौल था।

कोयम्बटूर फैक्ट्री में भयानक विस्फोट

दक्षिण भारत की औद्योगिक सिटी कोयम्बटूर में एक फैक्ट्री में आग लगने के बाद भीषण विस्फोट हो गया, जिसमें दो लोगों के घायल होने की खबर है।

सोशल मीडिया पर आए वीडियो में विस्फोट इतना भयंकर दिखाई दे रहा है कि आस पास के लोगों में अफरा तफरी मच गई ।

गौतलब है कि फैक्ट्रियों में लेबर अफसरों की ओर से जांच पड़ताल को लगभग बंद किए जाने से फैक्ट्रियों में हादसे तेजी से बढ़े हैं। मोदी सरकार जिन 44 श्रम कानूनों को लेकर आ रही है, उसमें फैक्ट्रियों के औचक निरीक्षण की बाध्यता को खत्म कर मालिकों को खूली छूट दे दी गई है।

इसका यूनियनें लगातार विरोध कर रही हैं और इस विरोध में नवंबर में दिल्ली में मजदूर यूनियनों की दो बड़ी जुटान होने वाली है। एक टीयूसीआई की ओर से 5-6-7 नवंबर को जंतर मंतर पर और दूसरा मासा की ओर से 13 नवंबर को संसद भवन पर।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.