टाटा टेक्नोलॉजी के इंजीनियर ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- ‘मेरी मौत का कोई ज़िम्मेदार नहीं’

tata technology pune

टाटा टेक्नोलॉजी के साथ काम करने वाले एक इंजीनियर ने पुणे में अपने घर पर आत्महत्या कर ली।

उनका शव पुणे के वाकड़ कैप्रिक्सीओ सोसाइटी से 18 जून को बरामद हुआ। इंजीनियर का नाम प्रशांत नरेंद्र सेठ बताया जा रहा है और उनकी उम्र 32 साल थी।

प्रशांत मध्यप्रदेश के इंदौर के रहने वाले थे। पिछले कुछ सालों से पुणे की इसी सोसाइट में रह रहे थे और टाटा टेक्नोलॉजी के साथ राजीव गांधी इंफोटेक में बतौर इंजीनियर काम कर रहे थे।

पुणेकर न्यूज के अनुसार, वाकड़ पुलिस स्टेशन के अधीक्षक डॉ. विवेक मुगलिकर ने बताया कि शव के पास से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है जिसमें लिखा है- “मेरी मौत का कोई ज़िम्मेदार नहीं है।”

लॉकडाउन के बाद आत्महत्याओं में तेज़ी

लॉकडाउन के बाद से आत्महत्या के मामलो में तेजी आई है। बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या सुर्खियों में काफ़ी रही।

लेकिन तेज़ी से जाती नौकरियों के कारण मज़दूर वर्ग में भी हताशा बढ़ गई है और मज़दूरों की आत्महत्या की लगातार ख़बरें आ रही हैं।

18 जून को हरियाणा के गुड़गांव स्थित कौटिल्या फैक्ट्री के भीतर एक प्रवासी मज़दूर ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

वहीं गुड़गांव के सेक्टर 53 में भी एक मज़दूर मुकेश ने 18 अप्रैल को आत्महत्या कर ली थी। छह लोगों के परिवार की अकेले ज़िम्मेदारी निभाने वाले मज़दूर ने निराशा में ये क़दम उठाया।

शोधार्थियों के एक समूह द्वारा एकत्र किए गए डाटा के अनुसार भारत में 19 मार्च से 2 मई के बीच 80 लोगों ने आत्महत्या को गले लगाया है। और 36 लोगों की मौत आर्थिक तंगी, भूखमरी से हुई है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं।)