दिल्ली: काम की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं दिहाड़ी मजदूर, खाने के भी पड़े लाले

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/06/daily-wage-labourers-1.jpg

कोरोना की दूसरी लहर ने देश भर के मजदूरों के सामने फिर से गुजारा करने की चुनौती खड़ी कर दी है।

पिछले साल लॉकडाउन के बाद जब मजदूर वापस शहरों की तरफ आए थे तो उन्होंने  यह कतई नहीं सोचा होगा कि साल भर के भीतर ही उन्हें फिर से उन्हीं परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

मजदूरी के सहारे अपना और अपने परिवार का पेट भरने वाले मजदूर आज काम की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं। दरअसल लॉकडाउन के चलते देश भर में निर्माण कार्यों पर थोड़ा ब्रेक लग गया। देश की राजधानी दिल्ली का भी यही हाल है।

महामारी के चलते फैक्ट्रियों में पूरी रफ्तार से काम शुरू नहीं हो पाया है। काफी फैक्ट्रियां ऐसी भी हैं जहां अभी काम चालू नहीं हुआ है। वहीं संक्रमण के डर से दूसरे निर्माण कार्य भी सुस्त पड़े हुए है।

इसके चलते दिल्ली में दिहाड़ी मजदूर काम की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं।

भजनपुरा के लेबर चौक पर काम की तलाश में आए अर्जुन कुमार ने एएनआई को बताया, ”हमारे पास काम और खाना नहीं है। हम हर दिन काम की तलाश में आते हैं। लॉकडाउन से पहले मैं कपड़े बेचता था। सड़क के किनारे में दुकान लगाता था।’

वहीं एक दूसरे मजदूर ने कहा कि जो पैसे थे वह खत्म हो गए हैं, अब कुछ भी नहीं बचा है। जिसके चलते कर्ज में डूब गए हैं। उधारी के भरोसे रोजी-रोटी चल रही है।

वहीं एक और मजदूर ने कहा कि पिछले साल लॉकडाउन में हमें एनजीओ की तरफ से सहायता मिली थी, लेकिन इस बार कोई मदद नहीं मिल रही।

गौरतलब है कि लॉकडाउन में छूट मिलने के साथ ही मजदूर वापस दिल्ली की तरफ आ रहे हैं।

(साभार-एएनआई)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.