इन्टरार्क मजदूर यूनियन से रस्साकशी में मैनेजमेंट को मिली कानूनी मात

Interarch workers union protest

इन्टरार्क मजदूर यूनियन सिडकुल और कंपनी मैनेजमेंट के बीच चल रही रस्साकशी में मजदूरों ने मैनेजमेंट को कानूनी मात मिली है।

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने 21 मई को इन्टरार्क कंपनी द्वारा पुलिस की जांच के बिना मशीने ले जाने की अनुमति के लिए डाली गई अर्जी को खारिज करते हुए मजदूरों के हक में फैसला सुनाया। 

इन्टरार्क कंपनी मैनेजमेंट ने कि पुलिस की जांच के बिना मशीने ले जाने की अनुमति के लिए हाई कोर्ट में अर्जी लगाई थी जिसमें मजदूर यूनियन को पार्टी नहीं बनाया गया।

इन्टरार्क मजदूर संगठन, पंतनगर के अध्यक्ष, दलजीत सिंह का कहना है कि यह मैनेजमेंट की सोची समझी चाल थी जिसके तहत मजदूर यूनियन को पार्टी नहीं बनाया गया, ताकि ऑर्डर आसानी से पास कराया जा सके। यह मजदूरों की दूरदृष्टि का नतीजा है कि मजदूरों ने उस केस में थर्ड पार्टी बन केस की पैरवी की और जबरदस्त बहस के नतीजे स्वरूप, मशीनें ले जाने के ऑर्डर को पास नहीं होने दिया।

उन्होंने बताया कि कंपनी ने गैरकानूनी तरीके से फैक्ट्री पर ताला लगा दिया है। कंपनी में 300 मजदूर काम करते हैं और नियमों के अनुसार, मजदूरों की इतनी संख्या होने पर प्रशासन से पर्मिशन लेनी पड़ती है, जो कि कंपनी ने नहीं लिया।

उन्होंने कहा कि इन सब बातों को देख कर प्रबंधन-प्रशासन की मिलीभगत साफ दिखाई दे रही है।

इन्टरार्क मजदूर संगठन सिडकुल पंतनगर और किच्छा के मजदूर अपने फैक्ट्री गेट पर फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा किए जा रहे मजदूरों के शोषण एवं क्रूर व्यवहार के विरोध में 280 दिनों से धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं।

सालों की चुप्पी के बाद टूटा इंटरार्क मजदूरों का सब्र, कंपनी के गेट पर धरने पर बैठे मजदूर

मजदूरों के शोषण के विरोध में यूनियन ने एक जागृति अभियान चलाया और मजदूरों के लिए समर्थन जुटाने के लिए सामूहिक भूख हड़ताल रखी और कलेक्ट्रेट रुद्रपुर तक पैदल मार्च निकाली।

पैदल मार्च में करोलिया लाइटिंग के मजदूरों ने इन्टरार्क मजदूर संगठन को अपने शिफ्टों के साथ समर्थन दिया।

इन्टरार्क मजदूर संगठन ने कहा की उनके अभियान को भरपूर जंसमर्थन मिल रहा है और उनकी मदद के लिए किसान संगठन, मजदूर संगठन, व्यापारी संगठन के साथ साथ सामाजिक एवं अन्य संगठनों के लोग आगे आए हैं।

श्रमिक संयुक्त मोर्चा के बैनर तले सिडकुल के 15 कंपनियों में एक ही दिन में प्रचार अभियान एवं जनसंपर्क अभियान चलाया गया।

मजदूरों के लिए समर्थन जुटाने श्रमिक संयुक्त मोर्चा अध्यक्ष श्री दिनेश तिवारी और करोलिया लाइटिंग के हरेन्द्र के साथ इन्टरार्क मजदूर संगठन ने अभियान चलाया था।

हल्द्वानी क्षेत्र में इंकलाबी मजदूर केन्द्र के दिनेश चंद के नेतृत्व में इंटरार्क के अन्य साथियों के साथ एवं दिनेशपुर क्षेत्र में शिव देव सिंह के नेतृत्व में इन्टरार्क मजदूर संगठन के साथ अभियान को जारी रखा था।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.