मारूति ने धारूहेड़ा में बनी टाउनशिप में वर्करों को सौंपी घरों की चाबी, सरकारी योजनाओं से छूट का लाभ

mruti suzuki enclave

मारूति सुजुकी ने हरियाणा के रेवाडी जिले के धारूहेडा में मज़दूरों के लिए बनी हाउसिंग सोसाइटी तैयार होने का ऐलान किया और इस मौके पर कुछ वर्करों को घर की चाभी सौंप कर घरों को हैंडओवर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मारुति सुज़ुकी एक्लेव नाम की इस टाउनशिप में कुल 360 वर्करों के लिए घर हैं, जो उन्हें बारी बारी से सौंपें जाएंगे।

फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार, कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी की तरक्की की एक बड़ी वजह उसका अपने वर्करों के साथ रिश्ता भी है।

मारूति का अपने वर्करों के लिए यह तीसरा हाउसिंग प्रोजेक्ट है। कंपनी इससे पहले 1989 में गुड़गांव के चक्करपुर और 1994 में गुड़गांव के ही भोंडसी में अपने वर्करों के लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट लांच कर चुकी है।

उसका कहना है कि वह वर्करों की जरूरतों के मुताबिक, पहले से कई अन्य हाउसिंग प्रोजेक्ट पर काम जारी है।

कंपनी के मुताबिक, बाकी दोेनों हाउसिंग प्रोजेक्ट से अलग धारूहेड़ा प्लांट के हाउसिंग प्रोजेक्ट का स्वामित्व और प्रबंधन केवल वर्करों के हाथ में रहेगा।

उसने कहा कि वर्करों को किसी भी असुविधा से बचाने के लिए उसने प्रोजेक्ट लांच करने से पहले हरियाणा सरकार के साथ भूमि और इमारत से संबंधित सभी औपचारिकताएं नियमानुसार पूरी कर ली थीं।

इसके लिए मारूति ने पेशेवर एजेंसी की मदद भी ली थी। कंपनी ने वर्करों को घर दिलाने के लिए लोन की व्यवस्था भी कराई है, जिसमें उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना और दीनदयाल जन आवास योजना के अंतर्गत लोन में छूट का लाभ भी मिलेगा।

धारूहेड़ा प्लांट की इस हाउसिंग सोसाइटी में व्यवस्थित बगीचों, एलईडी लाइट्स, रेनवाटर हार्वेस्टिंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.