मजदूर दो निवाले को तरस रहे, दुनिया के सातवें सबसे अमीर बने मुकेश अंबानी

कोरोना महामारी में जहां गरीब मजदूर मेहनतकश दो वक्त के निवाले को तरस रहे हैं, वहीं भारत के अमीरों की संपत्ति दिन दूनी रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रही है।

ताजा खबर ये है कि भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

उन्होंने बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट, गूगल के लैरी पेज को पीछे छोड़ दिया है। विश्व के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में पूरे एशिया से एकमात्र मुकेश अंबानी शामिल हैं। फोब्र्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

इससे पहले 20 जून के मुकेश अंबानी फोब्र्स की लिस्ट में नौवें पायदान पर थे। उस समय उनकी कुल संपत्ति 64.5 अरब डॉलर थी। उस हिसाब से पिछले 20 दिनों में उनकी संपत्ति में 5.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप हाल ही में 12 लाख करोड़ करोड़ को पार किया था। यह भारत की पहली कंपनी है जिसका मार्केट कैप 12 लाख करोड़ पर पहुंचा है।

फोब्र्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग्स में संपत्ति का आकलन शेयर की कीमत के आधार पर तय किया जाता है। यह हर पांच मिनट में अपडेट होता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज में अंबानी का शेयर 42 फीसदी है। शुक्रवार को इसके शेयर में करीब 3 फीसदी की तेजी आई। इसका शेयर 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)