फ्रांस: एयरपोर्ट कर्मचारियों की हड़ताल हुई तेज, पिछले दिन से ज्यादा उड़ानें रद्द करने को मजबूर प्राधिकरण

France airport strike Roissy CDG

फ्रांस में बढ़ती महंगाई के बीच कम मजदूरी पर एयरपोर्ट कर्मचारी यूनियन और प्रशासन के बीच विवाद के बाद शुक्रवार को कर्मचारी हड़ताल पर चले गए थे।

Bloomberg की खबर के मुताबिक पेरिस के मुख्य एयरपोर्ट पर हड़ताल के कारण शनिवार को भी यात्रा बाधित रही और फ्रांस के हवाई प्राधिकरण ने और अधिक उड़ानों में कटौती करने का आदेश दिया।

अधिकारियों ने एयरलाइंस से कहा कि सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच 20 फीसदी उड़ानें रद्द करें। चार्ल्स डी गॉल (Charles de Gaulle) एयरपोर्ट पर, उन घंटों के दौरान शुक्रवार को 17 फीसदी  उड़ानें रद्द की गई थीं।

ऑपरेटर Aeroports de Paris के साथ एक वेतन समझौते तक ना पहुंचने पाने के बाद यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया था।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

हड़तालों और रद्दीकरण ने पेरिस को इस वसंत और गर्मियों में यूरोप के यात्रा नेटवर्क के लिए नवीनतम चोकपॉइंट में बदल दिया है। लंदन, एम्स्टर्डम और फ्रैंकफर्ट सहित शहरों में मजदूरों की कमी और वेतन को लेकर विवादों के बीच हजारों उड़ानें रद्द की गई हैं।

एयरलाइंस ने अपने शेड्यूल को कम कर दिया है और उन लोगों के लिए किराए में बढ़ोतरी की है जो अभी भी टिकट खरीद सकते हैं।

Deutsche Lufthansa AG ने शुक्रवार को कहा कि वह जुलाई महीने के लिए अपनी सबसे महंगी बुकिंग श्रेणी में ही सीटों की पेशकश करेगी। इससे लंदन और फ्रैंकफर्ट के बीच सबसे सस्ती राउंड-ट्रिप उड़ानों की कीमत 1000 यूरो (82,339 रुपए) तक बढ़ जाएगी।

अन्य औद्योगिक कार्रवाई में, स्पेन में Ryanair Holdings Plc के कर्मचारी दूसरे सप्ताह के लिए बाहर जाने के लिए तैयार थे, जबकि EasyJet Plc के कर्मचारियों ने शुक्रवार को तीन दिन की हड़ताल शुरू की।

ट्रैवल एजेंसी Marietton Developpement के चेयरमैन लॉरेंट एबिटबोल ने BFM TV पर कहा, “इस तरह से सीजन की शुरुआत होना हमें डराता है।”

एक प्रवक्ता के अनुसार, चार्ल्स डी गॉल की सबसे बड़ी वाहक Air France शनिवार को 90 उड़ानें रद्द कर देगी। Air France-KLM का हिस्सा वाहक, सभी लंबी उड़ानों और लगभग 90 फीसदी छोटी और मध्यम दूरी की उड़ानों को बनाए रखने की योजना बना रहा है।

अग्निशामकों सहित हड़ताली कर्मचारियों के कारण हब के चार रनवे में से दो बंद हो जाएंगे। Air France ने कहा कि वह एयरपोर्ट और हवाई प्राधिकरण से मिली जानकारी के आधार पर अपने कार्यक्रम में और बदलाव करेगी।

Air France ने एक बयान में कहा, “अंतिम समय में देरी और रद्दीकरण को हटाया नहीं किया जा सकता है, यह देखते हुए कि मजदूरों की हड़ताल रविवार तक रह सकती है।”

हब संचालक ने एक बयान में कहा कि यूनियन नेताओं के साथ बातचीत से कोई समझौता नहीं हुआ, लेकिन Aeroports de Paris बातचीत को संभावना रख रहा है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.