धान की MSP में 100 रुपए की बढ़त महंगाई के सामने बेअसर, सरकार पुरानी गलतियों से सीख ना लेने पर अड़ी

FCI procurement Farmer

By सृष्टि यादव

सरकार ने 2022-23 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की 8 जून को घोषणा की थी। धान के MSP में 2021-22 की दरों से 100 रुपए अधिक, या 5.15 फीसदी की बढ़त देखी गई, और ज्वार, मूंग, और तिलहन जैसे कि सोयाबीन, तिल और सूरजमुखी के बीज के समर्थन मूल्यों में भी अच्छी बढ़ोतरी देखी गई।

यह घोषणा गेहूं उत्पादन में संकट की पृष्ठभूमि में आई है।

2021-22 में गेहूं के लिए MSP में केवल 40 रुपए (या 2 फीसदी) की निराशाजनक वृद्धि, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गेहूं की कीमतों को झटका, और मार्च में बढ़ते तापमान के विरुद्ध प्रभाव, गेहूं की उम्मीद से कम खरीद के परिणामस्वरूप, सरकार को गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा – भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) और राज्य एजेंसियों द्वारा गेहूं की कुल खरीद 2021-22 में 4.334 करोड़ टन की तुलना में इस साल 1.872 करोड़ टन है।

गेहूं की बर्बादी के बारे में आश्चर्य की बात यह थी कि सरकार की तैयारियों की कमी थी। मार्च में जारी अपनी मूल्य नीति रिपोर्ट में Commission for Agricultural Costs and Prices (CACP) द्वारा धान के लिए घोषित दरें, पिछले दशक में आम तौर पर देखी गई MSP में एक बड़ी पूर्ण वृद्धि दर्शाती हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

उम्मीद यह है कि उच्च MSP 2022-23 में चावल की बढ़ी हुई खरीद को प्रेरित करेगा, और सरकार को खाद्यान्न के सार्वजनिक वितरण के विभिन्न चैनलों में चावल को कुछ हद तक गेहूं के स्थान पर बदलने की अनुमति देगा।

हालाँकि, इस घोषणा को तीन विचारों के विरुद्ध तौला जाना चाहिए।

पहला यह है कि इस वर्ष सुझावित MSP अधिक है क्योंकि CACP कृषि इनपुट लागत अधिक होने का अनुमान लगाता है। कृषि इनपुट का थोक मूल्य सूचकांक 2021 में विशेष रूप से जुलाई के बाद से आक्रामक रूप से बढ़ा, और इस वर्ष भी इसके बढ़ने की उम्मीद है।

धान के लिए घोषित MSP से अनुमानित व्यापक लागत (या C2) प्रति क्विंटल पर 13 फीसदी का मार्जिन प्रदान करने की उम्मीद है (ध्यान दें कि लंबे समय से किसानों की मांग C2 पर 50 फीसदी रिटर्न का है)। 2021-22 में धान के लिए यह मार्जिन C2 से 12.3 फीसदी और 2020-21 में 12 फीसदी था। इसलिए उस हिसाब से MSP में वृद्धि उतनी प्रभावशाली नहीं है।

दूसरा विचार यह है कि CACP रिपोर्ट का बड़ा हिस्सा रूस-यूक्रेन युद्ध (जो फरवरी में बढ़ गया) से पहले तैयार किया गया प्रतीत होता है।

रिपोर्ट में केवल सूरजमुखी के तेल के आयात में संभावित मुश्किलों के संदर्भ में दोनों देशों के बीच तनाव का उल्लेख है। फर्टिलाइजर आपूर्ति, वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों, और ईंधन और अन्य इनपुट कीमतों में बढ़ोतरी पर युद्ध के प्रभाव को CACP के अनुमानों में शामिल नहीं किया गया है।

इसलिए, यह बहुत ज्यादा संभावना है कि खरीफ फसलों के लिए कृषि इनपुट लागत 2022-23 में अनुमानों से अधिक हो जाएगी, और C2 पर 13 फीसदी का अनुमानित मार्जिन प्राप्त नहीं होगा।

यह आश्चर्य की बात है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी ने फरवरी के बाद दो बार 2022-23 के लिए अपने मुद्रास्फीति अनुमानों को 4.5 फीसदी से 6.7 फीसदी तक संशोधित किया, सरकार इन परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार होने में विफल रही, भले ही उसने CACP की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। एक बार फिर तैयारियों की कमी और पिछली गलतियों से सीखने में सरकार की असमर्थता को दर्शाता है।

तीसरा विचार मुद्रास्फीति से भी संबंधित है। Ministry of Statistics and Program Implementation के 12 मई के बयान के अनुसार, ग्रामीण भारत ने मार्च और अप्रैल में शहरी भारत की तुलना में अधिक मुद्रास्फीति का अनुभव किया, जब उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index) और उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (Consumer Food Price Index) दोनों के माध्यम से मापा गया।

ग्रामीण भारत के लिए अप्रैल में साल-दर-साल CPI शहरी भारत के 7.09 फीसदी की तुलना में 8.38 फीसदी अधिक था। इसका कारण यह है कि खाद्य और ईंधन, दो श्रेणियों ने सबसे अधिक कीमतों में वृद्धि का अनुभव किया है, ग्रामीण उपभोक्ताओं का अनुपातिक रूप से अधिक हिस्सा है।

खाद्य और ईंधन की कीमतों में निरंतर बढ़त को देखते हुए, खरीफ फसलों के लिए घोषित अपेक्षाकृत अधिक MSP किसानों की बढ़ती लागत और घटती खरीद शक्ति से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है – खासकर छोटे किसान जो खाद्यान्न के शुद्ध खरीदार हैं।

इसके अलावा, खेतिहर मजदूरों को छोटी अवधि में अधिक नुकसान होने की संभावना है क्योंकि न्यूनतम मजदूरी की दर बढ़ने में समय लगता है।

बढ़ती लागत और कीमतों के सामने, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) का विस्तार और खाद्य तेल और खाद्यान्न जैसे प्रमुख मुद्रास्फीति प्रभावित उत्पादों का व्यापक वितरण समय की मांग है।

सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन और तिल जैसे कई तिलहनों के लिए MSP में भारत के किसानों को तिलहन और दालों के पक्ष में फिर से संगठित करने की सरकार की लंबी रणनीति के अनुरूप एक अच्छी बढ़त देखी गई है।

हालांकि, क्या तिलहन के लिए MSP में वृद्धि से खरीद में गिरावट को रोका जा सकेगा (जैसा कि गेहूं के मामले में देखा गया था) देखा जाना बाकी है, और यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू कीमतों के रुझानों पर निर्भर करेगा – अगर बाजार की कीमतों में बढ़त जारी रहती है और MSP से अधिक हो जाती है, फिर निजी व्यापारियों के झपट्टा मारने और भंडार बनाने की संभावना है।

एक आदर्श स्थिति में, सरकार अगले कुछ महीनों में मुद्रास्फीति के रुझानों को ट्रैक करेगी, और खरीद से पहले MSP को समायोजित करेगी ताकि बड़े पैमाने पर खाद्य स्टॉक सुनिश्चित किया जा सके और निजी भंडार को रोका जा सके। लेकिन क्या वे पिछली गलतियों से सीखने को तैयार हैं?

(Hindustan Times से साभार)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.