अमेरिका में Chipotle से मजदूरी बढ़ाने की मांग कर रहे 11 गिरफ्तार

Protesting Chipotle workers being arrested

अमेरिका के राज्य न्यू यॉर्क में  Chipotle Mexican Grill Inc. के मजदूरों का न्यूनतम भत्ता बढ़ाने और कार्यस्थल पर असुरक्षित परिस्थितियों का विरोध कर रहे 11 प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने सड़क जाम करने के आरोप में 26 मई को हिरासत में ले लिया।

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक हिरासत में लिए गए लोगों में मजदूरों के साथ न्यू यॉर्क राज्य की सेनेटर जेसिका रामोस भी हैं।

प्रदर्शनकारियों की मांगें थीं कि न्यूनतम मजदूरी दर 20 डॉलर की जाए और काम की जगह पर नुकसानदेह परिस्थितियों में सुधार लाया जाए।

यह प्रदर्शन रैली मैनहैटन शहर में निकाली गई थी जिसमें 200 लोगों ने हिस्सा लिया था।  इस रैली का आयोजन अमेरिका के Service Employees International Union (SEIU) की स्थानीय इकाई 32BJ ने किया था जो कि 1,75,000 मजदूरों का प्रतिनिधित्व करता है।

विगत एक सप्ताह से शहर के दर्जनों Chipotle आउट्लेटों के कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं।

अमेरिका के 15 राज्यों में मैकडॉनल्ड कर्मचारी गए हड़ताल पर, समर्थन में आईं बड़ी हस्तियां

 

यूनियन के ट्रेजरर मैनी पास्टराइक ने कहा कि यह पहला ऐसा निरंतर मजदूरों को संगठित करने का प्रयास है।

यह इस दौरान है जब अमेरिका में Starbucks Corp. और Amazon Inc. की तरह कई कंपनियों के कर्मचारियों के संगठित होने की लहर चल रही है।

पास्टराइक ने कहा, “हमें पर्याप्त पैसे नहीं मिलते हैं। हम जानलेवा परिस्थितियों में काम करने को मजबूर हैं। स्वास्थ और सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया जाता है। हमें खराब खाना दिया जाता है और बिल्डिंग में चूहों की बहुत परेशानी है।”

यूनियन के संचार प्रतिनिधि रश पेरेज़ ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को मिडटाउन मैनहैटन में 56th Street और 6th Avenue के चौराहे को बाधित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.