मध्यप्रदेश में घर लौट रहे मजदूरों को टैंकर ने कुचला, पति-पत्नी समेत 4 की मौत

मध्य प्रदेश के बड़वानी में एक प्रवासी मजदूर, उसकी पत्नी और 2 अन्य लोगों की टैंकर से कुचलकर मौत हो गई। ये चारों लोग महाराष्ट्र से इंदौर लौट रहे थे।

इससे पहले शनिवार को उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में हुए भीषण हादसे में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और दर्जनभर से ज्यादा लोग घायल हुए। सभी श्रमिक चूरे की बोरियों से लदे ट्राले में सवार थे। इसके अलावा मध्यप्रदेश के छतरपुर में भी दो हादसों में चार की मौत हुई, जबकि 18 लोग घायल हुए।

बीते बुधवार को मध्य प्रदेश के गुना में भीषण सड़क हादसे में 8 मजदूरों की मौत हो गई थी। इस सड़क हादसे में करीब 50 से अधिक मजदूर घायल हो गए थे। ये सभी मजदूर ट्रक में सवार होकर महाराष्ट्र से यूपी की ओर लौट रहे थे।

उससे पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पैदल घर जा रहे 16 मजदूरों के मालगाड़ी ने काट दिया। औरंगाबाद ट्रेन हादसे में 16 मजदूरों की जानें गई थीं। ये सभी सड़क पर पुलिस की डर से रेल पटरियों के सहारे ही मध्य प्रदेश अपने घरों की ओर चल रहे थे, मगर काफी देर चलने के बाद वे सभी रेल की पटरी पर ही आराम करने लगे, तभी नींद आ गई और ट्रेन की चपेट में आने से इनकी मौतें हो गईं।

tain aurangabad

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दायर याचिका को सुनने से इनकार कर दिया और सरकार कह रही है कि प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के पर्याप्त बंदोबस्त हैं, लेकिन मजदूर अपनी बारी का इंतजार किए बगैर पैदल चल रहे हैं।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)