पंजाब: CM मान के निवास के सामने प्रदर्शन कर रहे बेरोजगार शिक्षकों और पुलिस के बीच हुई झड़प

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के संगरूर स्थित आवास पर बेरोजगार अध्यापकों ने जमकर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों ने कहा कि हमें रोजगार दो या फिर गोली मार दो। स्थानीय मीडिया के अनुसार बुधवार को भी प्रदर्शनकारियों पर डंडे चलाए गए।

The Tribune की खबर के मुताबिक बेरोजगार 646 पीटीआई (2011) टीचर्स यूनियन के सदस्यों द्वारा बैरिकेड तोड़ने की कोशिश करने पर 10 जुलाई को मुख्यमंत्री भगवंत मान के संगरूर आवास के पास तनाव हो गया और पुलिस ने उन्हें पीछे धकेल दिया।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

तीन प्रदर्शनकारियों और कई पुलिस अधिकारियों को चोटें आईं। यूनियन लंबे समय से नियमित नौकरी की मांग कर रहा है। यूनियन ने कहा कि 12 साल पहले शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए।

यूनियन अध्यक्ष गुरलभ सिंह ने कहा, “जब हमने सीएम के आवास तक पहुंचने की कोशिश की तो पुलिस ने हमें धक्का दिया। एक महिला सहित हमारे तीन सदस्यों को चोटें आई हैं। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। जब तक सरकार हमें नौकरी देने का आश्वासन नहीं देती, यूनियन धरना समाप्त नहीं करेगा।”

यूनियन के सदस्यों ने पहले बैरिकेड को पार किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें वहीं रोक दिया। प्रदर्शनकारी मान के आवास से करीब 200 मीटर दूर धरना दे रहे थे।

यूनियन ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले उसके तीन सदस्यों ने मोहाली में एक पानी की टंकी के ऊपर विरोध प्रदर्शन किया था।

उस समय आप के वरिष्ठ नेताओं ने सरकार बनने के बाद यूनियन को नौकरी की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया था।

हाल ही में संगरूर लोकसभा उपचुनाव के समय भी, आप प्रतिनिधियों के आश्वासन के बाद यूनियन के सदस्यों ने एक पानी की टंकी के ऊपर अपना विरोध प्रदर्शन समाप्त कर दिया था।

“बार-बार आश्वासन के बावजूद, तत्कालीन सरकारों ने हमें नियुक्ति पत्र नहीं दिए। यूनियन के सदस्य शैक्षिक योग्यता को पूरा करते हैं। जब शिक्षक के हजारों पद खाली पड़े हैं तो हमें भर्ती क्यों नहीं करते?” यूनियन अध्यक्ष ने कहा, सरकार द्वारा मांग पूरी नहीं करने पर आंदोलन तेज करने की धमकी दी.

संपर्क करने पर, सदर थाने के एसएचओ प्रतीक जिंदल ने बल प्रयोग से इनकार किया और कहा कि पुलिस ने केवल बेरोजगार शिक्षकों को सीएम के आवास तक पहुंचने से रोका था।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.