गुड़गांव मानेसर में पिछले एक साल में 42 प्रवासी मजदूरों की मौत

new labour code

इस साल 30 जुलाई तक गुरुग्राम में कम से कम 42 प्रवासी मज़दूरों की मौत हो गई । इनमें से 20 की निर्माण स्थलों पर दुर्घटनाओं के दौरान मौत हो गई।

पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, सुरक्षा मानदंडों के सख्त अनुपालन की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए।
मजदूरों ने आरोप लगाया कि कई घटनाओं की रिपोर्ट नहीं की जाती है।

पुलिस ने कहा कि बाकी 22 मौतें कार्यालयों, कार्यशालाओं, कारखानों और अन्य कार्यस्थलों से हुई हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के अनुसार, निर्माण संबंधी अधिकांश मौतें शहर के बाहरी इलाके जैसे बादशाहपुर, मानेसर, पटौदी, फर्रुखनगर और सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) और द्वारका एक्सप्रेसवे के सेक्टरों में हुई हैं। वर्तमान में अधिकांश निर्माण कार्य चल रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन दुर्घटनाओं में मौतें हुईं, उनमें तहखाने की खुदाई के दौरान मिट्टी में गड्ढे होने, बहुमंजिला इमारतों से गिरने और अन्य लोगों के बीच बिजली का करंट शामिल था। उनका कहना है कि अधिकांश मामलों में जांच से पता चला है कि सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा था।

हालही में घटी घटनायें

आप को बता दें कि बीते सप्ताह गुरुग्राम के सेक्टर-77 में एक निर्माणाधीन इमारत की सोलहवीं मंजिल से गिरकर चार दिहाड़ी मजदूरों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया।

घटना के तुरंत बाद घटनास्थल का निरीक्षण करने वाले टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (डीटीसीपी) के अधिकारियों ने कहा कि पांच कर्मचारी एक भारी लिफ्ट टॉवर क्रेन को टॉवर ई की सोलहवीं मंजिल से जोड़ रहे थे, जो अभी भी हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में निर्माणाधीन है।

25 जुलाई को, बादशाहपुर के सेक्टर 73 के बेहरामपुर खटोला में, रविवार को बगल की लोहे की फैक्ट्री की परिधि की दीवार गिरने से दो दिहाड़ी मजदूरों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया।

10 जून को दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया।

सेक्टर 65 में एक निर्माणाधीन व्यावसायिक इमारत की 19वीं मंजिल पर शटरिंग कार्य के दौरान कथित तौर पर लोहे की बीम टूट जाने और गिरने से घायल हो गए।

ट्रेड यूनियनों का आरोप

हिंदुस्तान टाइम्स से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेड यूनियन नेता और भवन निर्माण कामगार यूनियन के पूर्व सचिव राजेंद्र सरोहा ने आरोप लगाया कि “कई निर्माण स्थलों पर, मजदूरों को हार्नेस जैसे बुनियादी गियर भी नहीं दिए जाते हैं, और उच्च इमारतों पर सुरक्षा जाल अक्सर गायब होते हैं।

दो या तीन कंपनियों और साइटों को छोड़कर, मजदूरों की सुरक्षा और सुरक्षित कार्य वातावरण अक्सर डेवलपर्स और ठेकेदारों दोनों की प्राथमिकता नहीं होती है। ”

साथ ही उनका कहना है कि “श्रम विभाग को नियमों को सख्ती से लागू करना चाहिए और प्रशासन को परियोजना स्थलों की निगरानी भी करनी चाहिए, अन्यथा इस तरह की घातक दुर्घटनाएं होती रहेंगी।”

सुरक्षा नियमों की लापरवाही

जिला प्रशासन ने कहा कि पिछले सप्ताह घटी घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय टीम का गठन किया है और साइट पर काम स्थगित करने का आदेश दिया है।

सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) प्रीत पाल सांगवान ने कहा कि पुलिस को रिपोर्ट किए गए सभी मामलों में आरोपियों पर कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाता है। मज़दूरों की मौत के लिए जिम्मेदार सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

उन्होंने कहा कि “सेक्टर 57, बादशाहपुर, मानेसर और खेरकी दौला क्षेत्र में निर्माण स्थलों से 42 मौतों से संबंधित अधिकांश मामले सामने आए।

प्रत्येक घटना में, पुलिस ने संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीमों का गठन किया, और सुरक्षा नियमों की लापरवाही के लिए चालान भी जारी किए गए।”

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत यादव ने कहा कि “वे निर्माण स्थलों पर पालन किए जाने वाले सुरक्षा दिशानिर्देशों की एक सूची तैयार करने की योजना बना रहे हैं।

इन स्थलों की निगरानी प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। यदि सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाए तो इन दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

हम सुनिश्चित करेंगे कि नियमों का उल्लंघन न हो।”

सुरक्षा नियमों को बनाया जायेगा सख्त

गुरुग्राम के एक अन्य श्रम आयुक्त सुरेंद्र सिंह सहारन ने कहा कि वे कार्यस्थलों पर सुरक्षा नियमों को और अधिक सख्त बनाने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “स्थलों पर और टीमों को तैनात किया जाएगा और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए यादृच्छिक निरीक्षण किया जाएगा।”

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.