ब्रिटेन: 30 सालों में सबसे बड़ी रेल हड़ताल, हजारों कर्मचारियों ने किया वॉक आउट, अर्थव्यवस्था पर भारी असर की आशंका

uk rail strike

पिछले 30 वर्षों में ब्रिटेन की सबसे बड़ी रेल हड़ताल मंगलवार को शुरू हुई क्योंकि वेतन और नौकरियों के विवाद में हजारों कर्मचारियों ने वॉक आउट कर दिया है, जो आने वाले महीनों में अर्थव्यवस्था में व्यापक औद्योगिक कार्रवाई का रास्ता निर्धारित कर सकता है।

रेल कर्मचारियों का कहना है कि उनका वेतन में गगनचुंबी मुद्रास्फीति के हिसाब से बढ़ोतरी नहीं हुई है। पिछले हफ्ते यूनियन और सरकार के बीच वेतन को लेकर चर्चा विफल हो गई थी।

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को हड़ताल करने वाले 40,000 से अधिक रेल कर्मचारियों में से कुछ सुबह से ही धरना लाइनों पर जमा हो गए, जिससे नेटवर्क ठप हो गया और प्रमुख स्टेशन सुनसान हो गए। लंदन अंडरग्राउंड मेट्रो भी ज्यादातर अलग हड़ताल के कारण बंद रही।

दशकों में सबसे कठिन आर्थिक संकट का सामना कर रहे ब्रिटिश परिवारों की मदद करने के लिए और अधिक करने के दबाव में प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि औद्योगिक कार्रवाई व्यवसायों को नुकसान पहुंचाएगी क्योंकि वे महामारी से अभी भी उबर रहे हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

यूनियनों ने कहा है कि रेल हड़ताल शिक्षकों, चिकित्सकों, कचरा निपटान कर्मियों और यहां तक ​​कि वकीलों के साथ औद्योगिक कार्रवाई की ओर बढ़ने के साथ “summer of discontent” की शुरुआत को चिह्नित कर सकती है क्योंकि खाद्य और ईंधन की कीमतों में वृद्धि से मुद्रास्फीति 10% हो गई है।

रेल, मैरीटाइम एंड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स (RMT) के महासचिव मिक लिंच ने Sky News को बताया, “ब्रिटिश कर्मचारी को वेतन वृद्धि की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “उन्हें नौकरी की सुरक्षा, काम करने लायक परिस्थितियों और निष्पक्ष सौदे की आवश्यकता है, अगर हम यह प्राप्त कर सकते हैं तो ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में गिरावट नहीं होगी जो कि गर्मियों में विकसित हो सकता है।

यूनियन लोगों को नुकसान पहुंचा रही: बोरिस

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि यूनियनें उन लोगों को नुकसान पहुंचा रही हैं जिनकी उन्होंने मदद करने का दावा किया था।

“इन रेल हमलों के साथ आगे बढ़कर, वे यात्रियों को दूर कर रहे हैं जिनसे अंततः रेल कर्मचारियों की नौकरियों चलती हैं, जबकि देश भर में व्यवसायों और समुदायों को भी प्रभावित करते हैं,” उनके कार्यालय के अनुसार वह मंगलवार को यह अपने मंत्रिमंडल को बताएंगे।

विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत में शामिल होने से इनकार करने के लिए सरकार को विपक्षी सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ा है। मंत्रियों का कहना है कि यह यूनियनों के लिए सीधे रेल नियोक्ताओं के साथ काम करने का मामला है।

इस महीने की शुरुआत में YouGov के सर्वेक्षणकर्ताओं के एक सर्वे में पाया गया कि हड़तालों पर जनता की राय विभाजित थी, जिनमें से लगभग आधे लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया और सिर्फ एक तिहाई से कुछ अधिक ने कहा कि वो हड़ताल समर्थन करते हैं।

विनाशकारी मुद्रास्फीति

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ने शुरू में कोरोना महामारी से जोरदार वापसी की, लेकिन मजदूरों की कमी, सप्लाइ चेन में बाधा, मुद्रास्फीति और ब्रेक्सिट के बाद की व्यापार समस्याओं ने मंदी की चेतावनी दी है।

सरकार का कहना है कि वह लाखों गरीब परिवारों को अतिरिक्त सहायता दे रही है, लेकिन उनका कहना है कि मुद्रास्फीति से अधिक वेतन वृद्धि अर्थव्यवस्था के मूल सिद्धांतों को नुकसान पहुंचाएगी।

जॉनसन ने कहा, “मुद्रास्फीति के उच्च स्तर का लंबे समय में लोगों के वेतन पैकेज पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा, बचत को नष्ट करना और उन कठिनाइयों का विस्तार करना जो हम लंबे समय तक सामना कर रहे हैं।”

थैचर ने 70 के दशक में यूनियन शक्तियों को किया था कमजोर

औद्योगिक कार्रवाई के प्रकोप की तुलना 1970 के दशक से की गई है, जब ब्रिटेन को 1978-79 “winter of discontent” सहित व्यापक श्रमिक हड़तालों का सामना करना पड़ा था।

ब्रिटेन में ट्रेड यूनियन के सदस्यों की संख्या 1970 के दशक के बाद से लगभग आधी हो गई है, जिसमें वॉक आउट बहुत कम होते हैं।

इसका एक कारण है पूर्व रूढ़िवादी प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर द्वारा किए गए परिवर्तन जिसके तहत ट्रेड यूनियन की शक्तियों को कम किया गया और हड़ताल का आह्वान करना अधिक कठिन हो गया।

हड़ताली कर्मचारियों को मजबूर करने का कानून

परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द कानून में बदलाव करेगी ताकि ट्रेन ऑपरेटरों को हड़ताल के दिनों में न्यूनतम सेवा देने के लिए मजबूर किया जा सके, और अन्य कर्मचारियों को अस्थायी रूप से उन कर्मचारियों को बदलने की अनुमति दी जाए जो बाहर चले गए हैं।

उन्होंने Sky News को बताया, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने जा रहे हैं कि भविष्य में इस तरह की चीजें कम नुकसानदेह हों।”

हड़तालें आती हैं क्योंकि ब्रिटिश हवाई अड्डों पर यात्रियों को कर्मचारियों की कमी के कारण अराजक देरी और अंतिम समय में रद्दीकरण का अनुभव होता है, जबकि कई ब्रितानियों को नए पासपोर्ट के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है।

रेल हड़ताल का मतलब है कि हड़ताल के दिनों में ब्रिटेन का लगभग आधा रेल नेटवर्क ही खुला रहेगा और हड़ताल के दिनों में बहुत ही सीमित सेवा चल रही होगी और हड़ताल के दिनों के बीच के दिनों में मुश्किलें जारी रहेंगी।

वकील लियो रूडोल्फ (36), जिन्हें पैदल काम पर जाना पड़ा, ने कहा कि ये विवाद जितना लंबा होगा, वह और अधिक असंतुष्ट होते जाएंगे।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.