हाई कोर्ट ऑर्डर के 9 दिन बाद भी कलावती सरन अस्पताल मैनेजमेंट ने सफाई कर्मचारियों को नहीं किया बहाल

kalawati saran hospital sanitation workers protest

नौवें दिन भी दिल्ली हाई कोर्ट के ऑर्डर के बावजूद बहाली ना होने के कारण कलावती सरन अस्पताल के सफाई कर्मचारियों का धरना 8 जून को जारी रहा।

दिल्ली हाई कोर्ट से कर्मचारियों को काम पर रखने का आदेश 31 मई को आने के बावजूद अस्पताल प्रबंधन मजदूरों को काम पर नहीं ले रहा है।

AICCTU दिल्ली के मुताबिक 7 जून को लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज व कलावती सरन अस्पताल के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रही महिला सफाई कर्मचारियों को पुलिसवाले धक्का दे रहे थे और बदतमीजी कर रहे थे।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

पुलिस ने कई वर्करों के साथ AICCTU के राज्य सचिव सूर्य प्रकाश को मंदिर मार्ग पुलिस थाने में बंद किया था और देर शाम को छोड़ा था।

इन सफाई कर्मचारियों की बस इतनी मांग थी कि दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का पालन किया जाए।

यूनियन का आरोप है कि मजदूरों पर केस वापस लेने, यूनियन सदस्यता छोड़ने और घूस देने का दबाव बनाया जा रहा है।

उनका कहना है कि यह छटनी श्रम मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के सीधे इशारे पर हुई हैं।

केंद्र सरकार के अधीन आनेवाले अस्पताल प्रबंधन ने कथित रूप से 25000 रूपए घूस नहीं मिलने के कारण हाई कोर्ट का आदेश तक नहीं माना जिस कारण वर्कर अस्पताल के बाहर प्रदर्शन रहे हैं।

पिछले दो महीने से छटनी से परेशान कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों (MTS, OT technician इत्यादि) का धरना अस्पताल के गेट पर जारी ही था कि 1 जून को दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश की अवमानना करते हुए, अस्पताल प्रबंधन द्वारा यूनियन के सभी सक्रिय सदस्यों को काम से निकाल दिया गया।

AICCTU के मुताबिक कुछ समय पहले ही उनसे सम्बद्ध कलावती सरन अस्पताल कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी यूनियन के संघर्षों के बाद अस्पताल में न्यूनतम वेतन लागू करवाया गया था।

संघर्ष के दौरान यूनियन के कई सदस्यों को गैरकानूनी रूप से काम से हटाया गया – पर अस्पताल के ही सफाई कर्मचारी व यूनियन के महासचिव सेवक राम के नेतृत्व में लड़ाई जारी रही।

अपनी यूनियन के बल पर उन्होंने न सिर्फ अस्पताल प्रबंधन, ठेकेदार और पुलिस का सामना किया बल्कि पूरे लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज व कलावती सरन अस्पताल में, सभी सफाई कर्मचारियों के वेतन में लगभग तीन गुना बढ़ोतरी भी करवाई और बकाये एरियर का भी भुगतान करवाया था।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.