उत्तराखंडः एमएमटी फैक्ट्री में थिनर टैंक साफ करने गए 6 मज़दूर बेहोश, 3 की हालत नाजुक

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/09/MMT-factory-accident-in-Sidkul.jpg

रुद्रपुर (उत्तराखंड)। औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल पंतनगर की फैक्ट्री में फिर एक बड़ा हादसा हो गया है। यहाँ सेक्टर-10 स्थित स्थित मेटलमैन माइक्रो टर्नर (एमएमटी) फैक्ट्री में थिनर टैंक साफ करने के दौरान छह मजदूर गैस लगने से बेहोश हो गए, जिनमें तीन की हालत नाजुक है।

रविवार सुबह करीब 11 बजे हुई घटना के बाद आनन-फानन में फैक्ट्री प्रबंधन और पुलिस की मदद से चार मजदूरों को मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें से एक मरीज की हालत बेहद खराब है। उसे इलाज वेंटिलेटर पर रखा गया है।

वहीं दो वर्करों का उपचार अमृत हॉस्पिटल में चल रहा है। बताया जा रहा है कि टैंक में जाने से पहले मजदूरों को कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे।

ये भी भी पढ़ें-

खबर के मुताबिक नगर निगम के पास से प्रीत विहार निवासी प्रकाश छह मजदूरों को सिडकुल के एमएमटी फैक्ट्री में मजदूरी कराने के लिए ले गया था। मजदूरों से थिनर टैंक की सफाई करने को कहा।

बताया जा रहा है कि जैसे ही मजदूर थिनर टैंक की सफाई करने के लिए उतरे तो उनमें से एक मजदूर सुरेश (23) पुत्र रामपाल निवासी खेड़ा बेहोश होकर गिर गया।

उसे उठाने के लिए दूसरा मजदूर रमेश (45) निवासी खेड़ा गया, लेकिन वह भी गैस की चपेट में आकर गश खाकर गिर गया। इसी तरह से सचिन (23) पुत्र पप्पू निवासी खेड़ा आवाज सुनकर वहां पर भागा, लेकिन जब तक वह कुछ समझ पाता वह भी वहीं पर गिर पड़ा।

मजदूरों की आवाज सुनकर किशोर (30), प्रवीण और दिनेश (27) निवासी ग्रीन पार्क एवं प्रीत विहार रुद्रपुर भी वहां पर पहुंच गए और उन्हें उठाने का प्रयास किया, लेकिन गैस का गुबार बनने की वजह से चक्कर खाकर वह गिर पड़े।

ये भी भी पढ़ें-

घटना के बाद फैक्ट्री में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां एक मजदूर सुरेश की हालत अभी गंभीर बताई जा रही है। उसको वेंटिलेटर पर रखा गया है। दो और श्रमिक चिंताजनक स्थिति में हैं।

चिकित्सकों के अनुसार अन्य की हालत अभी सही है, लेकिन सुरेश के फेफड़ों में इंफेक्शन बुरी तरह हो गया था। जिसको वेंटिलेटर पर रखा गया है। वहीं फैक्ट्री प्रबंधन अभी कुछ भी बताने को तैयार नहीं है।

सूचना पर सिडकुल चौकी प्रभारी पुलिस कर्मियों के साथ पहुंचे और घटना की जानकारी ली। चौकी प्रभारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

(साभार मेहनतकश)

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.