धनबाद: यूरेनियम कॉर्पोरेशन में 20 सितंबर से हड़ताल का ऐलान

चाईबासा, धनबाद (झारखंड)। यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (यूसील) में यूनियनों ने आगामी 20 सितंबर से हड़ताल की घोषणा की है।

इस घोषणा के बाद कंपनी महाप्रबंधक ने पत्र जारी कर हड़ताल की घोषणा को अवैध करार दिया है और श्रमिक संगठनों को चेतावनी पत्र जारी किया है।

प्रबंधन के पत्र में लिखा है की डीएलसी धनबाद में वार्ता स्थगित नहीं हुई है। ऐसे में हड़ताल की बात बेमानी है।

नेताओं का कहना है कि यूनियनों ने उन्हीं मांगों को उठाया है जो एक ही कंपनी में अधिकारी सुविधा का लाभ उठा रहे हैं, जबकि उससे मजदूरों को वंचित रखा गया है।

हड़ताल के संबंध में भागीदार चारों यूनियनों ने कंपनी के सीएमडी समेत एएलसी चाईबासा, डीएलसी धनबाद समेत सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजकर आगामी 20 सितंबर से यूसील में हड़ताल को लेकर अडिग होने की बात बताई है। इस बीच हड़ताल की सफलता को लेकर मजदूर नेता तैयारी में जुटे हैं।

ये भी पढ़ें-

चरणबद्ध हड़ताल की तैयारी

20 सितंबर से प्रस्तावित हड़ताल को लेकर मजदूर संगठनों ने आंदोलन की रूपरेखा तय कर ली है। इसके तहत आगामी 12 से 19 सितंबर तक के लिए विभिन्न कार्यक्रमो की घोषणा कर दी गई है।

निर्धारित कार्यक्रम के तहत 12 से 16 सितंबर तक कंपनी की सभी यूनिटों में दोपहर 3 बजे से जुलूस एवं नारेबाजी होगी। 14 सितंबर को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक तुरामडीह में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन एवं गेट मीटिंग का आयोजन होगा।

15 सितंबर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक नरवापहाड़ में एकदिवसीय धरना-प्रदर्शन एवं गेट मीटिंग होगी।

19 सितंबर को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक जादूगोड़ा में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन एवं गेट मीटिंग कार्यक्रम निर्धारित की गई है। इस दौरान चारों यूनियन प्रतिनिधि के तौर पर 15–15 कार्यकर्ता की उपस्थिति को अनिवार्य बताया है।

यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसिल) जादूगोड़ा में शुक्रवार 2 सितंबर को ठेका मजदूरों ने हड़ताल की थी। उक्त हड़ताल के कारण यूसिल के सभी विभागों का कामकाज प्रभावित हो गया।

ये भी पढ़ें-

ठेका मजदूरों की हड़ताल

हड़ताल से पहले ठेका मजदूरों ने यूसिल जादूगोड़ा के महाप्रबंधक कार्मिक को 15 दिन पहले एक ज्ञापन सौंपा था।

लेकिन इस अवधि में प्रबंधन द्वारा किसी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं करने के कारण यूसिल की सभी इकाईयों के ठेका मजदूर मजबूर होकर 2 सितंबर से हड़ताल करने का निर्णय लिया।

ज्ञात हो कि 16 अगस्त को यूसिल प्रबंधन को जादूगोड़ा अंतर्गत विभिन्न इकाई मे कार्यरत ठेका श्रमिकों ने 10 सूत्री मांग पत्र सौंपा था।

इसमें मजदूरों के साथ कई वर्षों से ठेकेदार द्वारा श्रम कानून का बार-बार उल्लंघन करने, मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी दर का भुगतान न देने, मजदूरों को अन्य सुविधाएं भी न देने व प्रबंधन के शह पर ठेकेदार द्वारा ठेका मजदूरों के साथ शोषण आदि मुद्दे शामिल थे।

(साभार मेहनतकश)

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.