पाकिस्तान में यूनियन बनाने की मांग पर फैक्ट्री मालिक ने गोली चलवा दी

firing hun

पिछले महीने पाकिस्तान के लाहौर शहर में, रवि ऑटो इंजीनियरिंग वर्क्स के संघर्षरत मजदूरों पर मालिक के इशारे पर उसके गुंडों ने गोली चलाई।

17 फरवरी 2020 को हुए इस गोली कांड में रिजवान नाम का एक 22 वर्षीय मजदूर मारा गया और चार घायल हो गए।

ये कंपनी  प्रमुख मोटर वाहन कंपनियों,  मोटरसाइकिलों और कृषि मशीनरी के लिए विभिन्न किस्म के पुर्जे बनती है।

‘मुताहिदा लेबर फेडरेशन’ से सम्बद्ध ‘रवि ऑटो मजदूर यूनियन’ से मालिक खफा थे और नहीं चाहते थे की वहां यूनियन बने।

डॉन अख़बार के अनुसार ये गोलीकांड तब हुआ जब मजदूर अपनी मजदूरी और अन्य बकाया पैसों के लिए आन्दोलन कर रहे थे।

लेकिन ‘पाकिस्तान मजदूर महाज़’ के महामंत्री का कहना है की गोलीकांड का मुख्य कारण कारखाने के मालिकों को मजदूरों का यूनियन बनाकर अपने हकों के लिए लड़ना मंज़ूर नहीं था।

जब कंपनी मालिकों की गुंडागर्दी  और बर्बरता की खबर आसपास की फैक्ट्रियों तक पहुंची, तो हजारों मजदूरों  ने सड़कों पर उतर कर हत्यारों की गिरफ्तारी और उन पर सख्त कार्यवाही  की मांग की।

शहर के लाहौर रोड पर दो घंटे तक यातायात जाम रहा। उसके दबाव में  शाम तक  जिला प्रशासन ने श्रमिकों पर हमला करने के लिए जिम्मेदार ठगों को गिरफ्तार किया और उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की।

गुजरात के 10 दलित मज़दूरों ने पिया ज़हर, 62 दिनों से थे हड़ताल पर
होंडा समझौताः जानिए कितने साल की नौकरी के एवज में किसको कितना मिलेगा

‘पाकिस्तान मजदूर महाज़’ के महामंत्री ने एक बयान में कहा है ‘ऐसी घटनाएं जहां दिन दहाड़े  एक निर्दोष मजदूर की गोली मार कर जान ली  जा सकती है, जबकि चार अन्य को गंभीर रूप से घायल किया जा सकता है, पाकिस्तान में मजदूर हकों की सच्चाई को दिखाती हैं’।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं।